ताज़ा खबर
 

विराट कोहली पहले मेरा रिकॉर्ड तोड़ेगा, फिर अपना तोड़ेगा, उसका क्‍लास ही अलग है: कुमार संगकारा

संगकारा को लगता है कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली उनका रिकॉर्ड अगले साल तोड़ देंगे।
कुमार संगकारा ने 2014 में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी से 2,868 रन बनाए थे। (Photos: PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने साल 2017 में कुल 2,818 रन बनाए। इसमें क्रिकेट के तीनों संस्‍करण- टेस्‍ट, एकदिवसीय और टी20 शामिल है। चूंकि वह श्रीलंका के खिलाफ वनडे और टी20 श्रृंखला में नहीं खेलेंगे, इसलिए उनका अगला मैच 5 जनवरी, 2018 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होगा। वह एक कैंलेंडर साल में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा इस मामले में पहले पायदान पर हैं, जिन्‍होंने 2014 में ताबड़तोड़ बल्‍लेबाजी से 2,868 रन बनाए थे। उनके बाद ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान रिकी पोंटिंग का नाम आता है। पंटर ने 2005 में 2,833 रन बटोरे थे। संगकारा को लगता है कि भारतीय कप्‍तान विराट कोहली उनका रिकॉर्ड अगले साल तोड़ देंगे। बीबीसी के पत्रकार ने जब कुमार संगकारा का आंकड़ा ट्वीट किया तो उसी पर जवाब देते हुए संगकारा ने लिखा, ”जिस तरह से विराट कोहली बल्‍लेबाजी कर रहा है, मुझे नहीं लगता ज्‍यादा दिन ये रिकॉर्ड रहेगा। शायद वह अगले साल इसे पार कर जाएगा और फिर अगले साल फिर उसे भी तोड़ देगा। वह अलग क्‍लास का खिलाड़ी है।”

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट में अपने करियर की 243 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलने वाले कोहली ने तीन पायदान की छलांग से बल्लेबाजों की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दूसरा स्थान हासिल किया है। कोहली ने सीरीज में 610 रन जुटाये। कोहली ने लगातार दोहरे शतक जमाये और लगातार तीन मैचों में शतकीय पारी खेली। वह सीरीज से पहले रैंकिंग में छठे स्थान पर थे लेकिन उन्होंने 152.50 के औसत से शानदार प्रदर्शन करते हुए डेविड वार्नर, चेतेश्वर पुजारा, केन विलियम्सन और जो रूट को पछाड़ दिया।

आईसीसी के अनुसार आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और कोहली के बीच में 45 अंक का अंतर है। कोहली सभी तीनों प्रारूपों में शीर्ष पर पहुंचने पर निगाहें लगाये होंगे क्योंकि वह वनडे और टी20 में अभी नंबर एक स्थान पर बने हुए हैं।

भारत ने श्रीलंका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्ट मैचों की सीरीज 1-0 से अपने नाम करने के साथ ही आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी कर ली है। यह भारत की लगातार नौवीं टेस्ट सीरीज जीत है। कोहली की कप्तानी वाली टीम के पास आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ने का मौका है। उसे अगले साल जनवरी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। अगर वह यह सीरीज जीत जाती है, तो वह आस्ट्रेलिया के रिकार्ड को तोड़ देगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule