ताज़ा खबर
 

कभी शानोशौकत का था सिंबल, अब बिकने को तैयार है विजय माल्या का यह लग्जरी प्लेन

विजय माल्या पर लगभग एक दर्जन बैंकों से किंगफिशर एयरलाइंस के नाम पर 9000 करोड़ रुपये कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने का आरोप है।

कर्ज की वजह से किंगफिशर एयरलाइन्स की सेवा बंद है। (फाइल फोटो)

कभी जिस लग्जरी प्लेन में बैठकर विजय माल्या अपनी अय्याशियां किया करता था वो प्लेन अब कबाड़ के दाम में बिकने को तैयार है। लग्जरी एयरबस ‘ए 319’ की जल्द ही बिक्री की जाएगी। कर्नाटक हाईकोर्ट से जुड़े परिसमापक ने मंगलवार को बॉम्बे हाईकोर्ट को बताया कि वो लग्जरी एयरबेस ‘ए 319’ को बेचने की प्रक्रिया में लगा हुआ है। एयरबेस ‘ए 319’ किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या का है। दरअसल इससे पहले मुंबई इंटरनेशल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) ने एक याचिका दायर कर कहा था कि माल्या के विमान से दूसरे एयरपोर्ट पर दूसरे जरूरी काम प्रभावित हो रहे हैं। माल्या के विमान ने एयरपोर्ट पर सिर्फ जगह घेर रखी है और उसे कबाड़ में बेच देना चाहिए। विजय माल्या का लग्जरी विमान‘एयरबस ए319’दिसंबर, 2013 से पार्किग में खड़ा है।

जस्टिस एस सी धर्माधिकारी और पी डी नाइक के बॉम्बे हाईकोर्ट की एक खंडपीठ ने कहा कि वो खुश है कि विमान को बेचने की दिशा में प्रयास किये जा रहे हैं। बेंच ने नागरिक उड्डयन के मानिदेशक और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण से विमान को आगे बढ़ाने की संभावनाएं तलाशने को कहा है। बेंच ने कहा कि इससे ना सिर्फ असुविधा से राहत मिलेगी बल्कि यात्रियों को भी सुविधा होगी। बेंच ने आगे कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि अगली सुनवाई से पहले इस विमान को अपनी वर्तमान स्थान से स्थानांतरित करने के लिए व्यवस्था की जाएगी। मामले की अगली सुनवाई 23 अप्रैल को होगी।

आपको बता दें कि देश में अपने शराब और एयरलाइंस कारोबार से हमेशा सुर्खियों में रहे विजय माल्या पर लगभग एक दर्जन बैंकों से किंगफिशर एयरलाइंस के नाम पर 9000 करोड़ रुपये कर्ज लेकर देश छोड़कर भागने का आरोप है। माल्या पर अपनी कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज को दुनिया की सबसे बड़े शराब कंपनी डियाजियो को बेचने के बाद आरोप लगा था कि उन्होंने 7000 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी की है.। यह आरोप डियाजियो ने कंपनी के फाइनेंस की जांच के बाद लगाया था जिसके बाद देश के सरकारी बैंकों को एहसास हुआ कि माल्या की इस हेराफेरी का असली नुकसान दरअसल उन्हें हुआ है। फिलहाल भगोड़ा घोषित हो चुके विजय माल्या को देश में लाने की प्रक्रिया जारी है और देश में उसकी अलग-अलग संपत्तियों की कुर्की जब्ती की प्रक्रिया भी चल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App