ताज़ा खबर
 

‘मैंने नसबंदी क्‍यों कराई’, केरल के इस शख्‍स की पोस्‍ट हुई वायरल

हबीब ने फेसबुक पोस्ट में पुरुष नसबंदी (वैसेकटमी) और महिला नसबंदी (ट्यूबेकटमी) बीच अंतर और जटिलताओं को लेकर बात की है। हबीब ने बताया कि उन्होंने हाल ही में अपनी नसबंदी कराई। उन्होंने पोस्ट में सवाल उठाया कि ''क्यों हमेशा महिलाओं पर ही परिवार नियोजन की जिम्मेदारी डाल दी जाती है?''
तस्वीर हबीब के फेसबुक से ली गई है।

नसबंदी को लेकर केरल के पलक्कड़ के एक शख्स की फेसबुक पोस्ट वायरल हो रही है। बुधवार (4 अप्रैल) को मलयालम में लिखी अपनी पोस्ट में हबीब नाम के शख्स ने नसबंदी को लेकर खुलकर बात की है। हबीब ने फेसबुक पोस्ट में पुरुष नसबंदी (वैसेकटमी) और महिला नसबंदी (ट्यूबेकटमी) बीच अंतर और जटिलताओं को लेकर बात की है। हबीब ने बताया कि उन्होंने हाल ही में अपनी नसबंदी कराई। उन्होंने पोस्ट में सवाल उठाया कि ”क्यों हमेशा महिलाओं पर ही परिवार नियोजन की जिम्मेदारी डाल दी जाती है?” हबीब ने बताया कि उन्होंने और उनकी पत्नी ने सोच लिया था कि दूसरे बच्चे के जन्म के बाद स्थायी गर्भनिरोधक समाधान निकालेंगे। उन्होंने पोस्ट में लिखा- ”हमने तय किया कि अगर बच्चे की डिलीवरी के लिए अंजू की सर्जरी हुई तो उसकी नसबंदी करा दूंगा। नहीं तो मैं नसबंदी करा लूंगा।” सभी विकल्पों को खंगालने के बाद हबीब ने अपनी नसबंदी कराने का फैसला किया, जिसमें एक छोटा से ऑपरेशन किया जाता है।

हबीब ने बताया कि नसबंदी के ऑपरेशन में महज 20 मिनट लगे और इसके बाद वह बाइक चलाकर घर जाने के योग्य थे। हबीब ने पोस्ट में बताया कि डॉक्टरों ने भी कहा कि उन्हें ज्यादा कुछ सावधानी बरतने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बस हफ्ते भर तक भारी वजन उठाने से मना किया। उन्होंने बताया कि अगले दिन वह एकदम सामान्य तरीक से चल पा रहे थे। हबीब ने पोस्ट में बताया कि महिला नसबंदी पुरुष नसबंदी के मुकाबले जटिल और ज्यादा खर्च वाली होती है। उन्होंने बताया कि महिला नसबंदी में बड़ा ऑपरेशन होता है, इसके लिए जनरल एनेस्थेसिया (बेहोशी की दवा) दी जाती है और सही होने में हफ्ता भर लगता है। इसमें संक्रमण और जटिलताओं की संभावना ज्यादा होती है।

हबीब ने महिला नसबंदी के मुकाबले पुरुष नसबंदी को बेहद आसान करार दिया। खबर लिखे जाने तक हबीब की पोस्ट को 557 लोग शेयर कर चुके थे। वहीं दो हजार से जयादा यूजरों ने उनकी पोस्ट को लाइक किया था। पोस्ट पर कमेंट्स भी खूब आ रहे हैं। ज्यादातर कमेंट्स में लोगों ने हबीब की जमकर तारीफ की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App