ताज़ा खबर
 

बेटी का ऐसा रखा नाम कि पापा-मम्मी पर भड़क गया कोर्ट, कहा- बदलो नहीं तो हम बदल देंगे

बच्ची के पिता का कहना है कि ब्लू नाम बच्ची के जन्म प्रमाणपत्र के साथ-साथ उसके पासपोर्ट पर भी लिखाया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि अदालत ने बच्ची के नाम पर यह आपत्ति साल 2000 में जारी किए गए राष्ट्रपति के एक आदेश के आधार पर की है।

अदालत ने उठाया बच्ची के नाम पर ऑब्जेक्शन, नाम बदलने का आदेश। (image source-Facebook)

इटली में एक ऐसा मामला सामने आया है, जहां अदालत ने एक बच्ची के माता-पिता को अपनी बच्ची का नाम बदलने का आदेश दिया है। कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि यदि माता-पिता बच्ची का नाम नहीं बदलते हैं तो फिर कोर्ट खुद बच्ची का नाम बदल देगा। वहीं बच्ची के माता-पिता ने कोर्ट के इस फैसले पर निराशा जतायी है और अब दंपत्ति कोर्ट के इस फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देने का विचार कर रहे हैं। बता दें कि इटली के मिलान में रहने वाले एक दंपत्ति ने अपनी 18 महीने की बेटी का नाम ‘ब्लू’ रखा है, जिस पर कोर्ट ने आपत्ति जतायी है। इसी हफ्ते कोर्ट ने समन जारी कर दंपत्ति को अपनी बेटी का नाम बदलने का आदेश दिया है। स्थानीय मीडिया द लोकल के अनुसार, समन में कहा गया है कि ‘बच्ची को दिया गया नाम इंग्लिश के शब्द ब्लू पर आधारित है और यह स्पष्ट नहीं करता है कि यह नाम फीमेल के लिए इस्तेमाल किया गया है। जब तक अदालत में सुनवाई चल रही है, तब तक दंपत्ति बच्ची के जन्म प्रमाण पत्र पर उसका दूसरा नाम लिखाएं।’

वहीं अदालत के इस आदेश पर बच्ची के पिता ने नाराजगी जतायी है। बच्ची के पिता का कहना है कि अगर हम नया नाम नहीं सुझाएंगे, तो जज हमारी बेटी का नाम तय करेंगे! बच्ची के पिता का कहना है कि ब्लू नाम बच्ची के जन्म प्रमाणपत्र के साथ-साथ उसके पासपोर्ट पर भी लिखाया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि अदालत ने बच्ची के नाम पर यह आपत्ति साल 2000 में जारी किए गए राष्ट्रपति के एक आदेश के आधार पर की है। इस आदेश में कहा गया था कि बच्चों को दिया गया नाम उनके लिंग के अनुरुप होना चाहिए। वहीं अदालत के फैसले से हैरान दंपत्ति का कहना है कि अमेरिकी सिंगर बियोंसे और रैपर जे जेड की 6 साल की बेटी के नाम पर कोर्ट क्या कहेगा? बता दें कि बियोंसे और जे जेड की बेटी का नाम ब्लू ईवी कार्टर है।

अब दंपत्ति अदालत के इस फैसले को चुनौती देने की तैयारी कर रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार, साल 2016 में इटली में 6 बच्चियों के नाम ब्लू रखे गए। वहीं साल 2015 में 5 बच्चों के नाम ब्लू थे। यह आंकड़े नेशनल स्टेटिक्स ऑफिस आईएसएटी के हैं। लेकिन पहली बार अदालत में बच्ची के ब्लू नाम पर आपत्ति की है। उल्लेखनीय है कि एक फ्रेंच दंपत्ति ने भी अपनी बेटी का नाम लियम रखा था, जिसका मामला कोर्ट पहुंच गया था। फ्रेंच सरकार ने बच्ची के लियम नाम पर आपत्ति जताते हुए कहा था कि दंपत्ति ने अपनी बेटी के लिए एक लड़के का नाम चुन लिया है, जिससे भविष्य में दुविधा हो सकती है। इसी तरह साल 2015 में एक फ्रेंच कोर्ट ने दंपत्ति को अपनी बेटी का नाम न्यटेला रखने पर आपत्ति जतायी थी। कोर्ट का कहना था कि इस नाम के कारण बच्ची का मजाक बनाया जा सकता है। इसके बाद जज ने ही बच्ची का नया नाम सुझाया था, जो कि बेबी एला था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App