ताज़ा खबर
 

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है 200 रुपए का नोट, कहीं ये फर्जी तो नहीं..?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन के अनुसार सरकार का अभी नई करेंसी लॉन्च करने का कोई मन नहीं है।

इन दिनों 200 रुपए के इस नोट की तस्वीर इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रही है।

सोशल मीडिया पर इन दिनों 200 रुपए के नोट की तस्वीर काफी वायरल हो रही है। लेकिन सोचने वाली बात ये है कि क्या वाकई में ये असली नोट की तस्वीर है? असली नकली का अंतर करने से पहले हम आपको बता दें कि सरकार द्वारा 200 रुपए के नए नोट जारी खरने की खबरे हैं। नया नोट जारी होने की खबर के साथ ही 200 रुपए के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी। सोशल मीडिया पर वायरल इन नोटों को देखकर ये तो नहीं कहा जा सकता है कि ये असली है लेकिन इसमें वो सारी चीजें हैं जो किसी भी असली नोट पर होती हैं।

200 के इस नोट की तस्वीर में वो सारे सुरक्षा चिन्ह और वॉटरमार्क मौजूद हैं जो इसको असली नोट की तरह दिखा रहे हैं। इस नोट पर हिंदी भाषा में 200 रुपए एक से ज्यादा बार लिखे गए हैं। इस नोट का रंग भी 2000 और 500 रुपए के नोटों से थोड़ा अलग है। इस नोट को देख कर ऐसा लगता है कि शायद वायरल हो रही ये तस्वीर 200 रुपए के असली नोट की ही है। अगर ये तस्वीर फर्जी नोट की है तो इसे फोटोशॉप का बेहतरीन कारनामा कहा जा सकता है।

आपको बता दें कि अभी कुछ दिन पहले ही लाइव मिंट ने एक खबर छापी थी जिसमें कहा गया था कि सरकार ने नए नोट छापने को मंजूरी दे दी है। हालांकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के डिप्टी गवर्नर एनएस विश्वनाथन ने कहा था कि सरकार कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ावा देने के क्षेत्र में काम कर रही है। सरकार का अभी नई करेंसी लॉन्च करने का कोई मन नहीं है। दरअसल 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री ने नोटबंदी का ऐलान करते हुए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोटों को बंद कर दिया था। इन नोटों के एवज में सरकार ने 500 और 2000 रुपए के नए नोट जारी किये थे।

VIDEO: SBI के ATM से निकले 2000 रुपए के ‘चिल्ड्रन बैंक ऑफ इंडिया’ के नोट

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App