ताज़ा खबर
 

अब Iron Man के जैसा यह सूट पहनकर लड़ेंगी भारतीय मिलिट्री ! वीडियो में देखिए कैसे करता है काम

भारत के एक लड़के ने हॉलीवुड में फेमस Iron Man जैसा सूट तैयार कर लिया है। वह इस सूट को इंडियन मिलिट्री को देना चाहता है।

Iron Man का यह सूट भारत में इंजीनियर की पढ़ाई कर रहे विमल गोविन मानिकनंदन ने बनाया है।

भारत के एक लड़के ने हॉलीवुड में फेमस आयरमैन जैसा सूट तैयार कर लिया है। इस सूट की खासियत यह है कि यह देखने में कुछ-कुछ आयरमैन फिल्म में एक्टर द्वारा पहने गए सूट जैसा ही लगता है। इसे जिस लड़के ने बनाया है उसका नाम विमल गोविन मानिकनंदन है और वह इंजीनियर का स्टूडेंट है। इंजीनियर की पढ़ाई करते वक्त ही उसने इस सूट का बनाया है। हालांकि, अभी सूट में कुछ कमियां है। फिलहाल यह काफी भारी है। इसे पहनकर चलना इतना आसान नहीं है। हालांकि, यह ज्यादा मंहगा नहीं है। इसकी कीमत आईफोन 6 एस के बराबर यानी लगभग 50 हजार के करीब है। दरअसल, यह सूट मानिकनंदन ने अपने प्रोजेक्ट के लिए बनाया है। इसके लिए मानिकनंदन को उसके कॉलेज में अवॉर्ड भी मिला था। उसने इसे A System and Method of Maneuvering Powered Exoskeleton Using Mechanical and Hydraulic Feedback नाम से जमा करवाया था।

आर्मी को देना चाहता है: लगभग 750 डॉलर का यह सूट मानिकनंदन मिलिट्री को देना चाहता है। मानिकनंदन ने यह भी कहा कि वह दिखाना चाहता था कि हर बड़ी चीज का अविष्कार महंगा हो ऐसा जरूरी नहीं है। फिलहाल इसमें जो कमियां है उन्हें दूर करने पर काम किया जा रहा है। मानिकनंद ने इस अविष्कार का नाम जेनरेशन 2 (Generation 2) रखा है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App