scorecardresearch

Mumbai में रेलवे ट्रैक पार करने वालों को उठाकर ले जा रहे ‘यमराज’, जानें क्या है पूरा मामला

IRCTC Indian Railways Train: रेलवे ने अपने ट्वीट में लिखा गलत तरीके से पटरी पार न करें, यह जालेवा हो सकता है। अगर आप इस तरह से ट्रैक पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं।

रेलवे ट्रैक पर यमराज सोर्स- सोशल मीडिया
IRCTC, Indian Railway Yamraj: भारतीय रेलवे ने ट्रैक पर अपनी जान जोखिम में डालकर पैदल चलने वाले लोगों को सबक सिखाने के लिए एक अनोखा तरीका निकाला है। बता दें कि रेलवे की तमाम कोशिशों के बावजूद कई लोग पुल के बजाय रेलवे ट्रैक पर चलकर एक से दूसरे प्लेटफॉर्म तक पहुंचते हैं। इसी को रोकने और लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से पश्चिम रेलवे ने आरपीएफ के साथ मिलकर मुंबई में ट्रैक पर ‘यमराज’ को तैनात किया है। यह ‘यमराज’ ट्रैक पर चलने वाले लोगों को अपने कंधे पर उठाकर ट्रैक से हटा रहे हैं। इस बारे में खुद रेल मंत्रालय ने ट्वीट भी किया है।

इंडियन रेलवे ने किया ट्वीट: रेलवे ने ‘यमराज’ की तस्वीरों के साथ ट्वीट करते हुए लिखा कि अनाधिकृत रूप से पटरी पार न करें, यह जालेवा हो सकता है। अगर आप इस तरह से पटरी को पार करते हैं तो सामने यमराज खड़े हैं। मुंबई के पश्चिम रेलवे और आरपीएफ ने मिलकर यमराज के कैरेक्टर के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Hindi News Today, 08 November 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की तमाम अहम खबरों के लिए क्लिक करें

क्या है इन तस्‍वीरों में: रेल मंत्रालय द्वारा शेयर की गई इन फोटो में देखा जा सकता है कि एक शख्स यमराज के गेटअप में रेलवे ट्रैक पार करने वाले लोगों को अपने कंधे पर उठाकर ले जा रहा है। रेलवे के मुताबिक उसकी इस पहल का मतलब लोगों को यह समझाना है कि अगर आप गलत तरीके से ट्रैक पार करते हैं, तो किसी भी समय हादसे का शिकार हो सकते हैं।

हादसे का शिकार होने से बचे: बता दें कि सितंबर में, कर्नाटक के कलबुर्गी जिले के चितापुर रेलवे स्टेशन पर एक बुजुर्ग महिला रेलवे प्लेटफॉर्म को पार करने की कोशिश कर रही थी। तभी अचानक से महिला पटरियों पर फिसल कर गिर गई और एक तेज़ गति से आती हुई ट्रेन ठीक उसके ऊपर से निकल गई। हालांकि इस हादसे में महिला बाल-बल बच गई थी लेकिन यह हादसा देख के लोग सकते में आ गए थे। ऐसे में इसी तरह की घटनाओं को रोकने के लिए रेलवे विभाग ने गुरुवार को अनधिकृत रूप से ट्रैक पार करने वालों के खिलाफ एक जागरूकता अभियान चलाया है।

पढें ट्रेंडिंग (Trending News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

सबसे ज्‍यादा पढ़ी गई