ताज़ा खबर
 

योग दिवस 2017: पीएम नरेंद्र मोदी ने मांगी थीं तीन पीढ़‍ियों के एक साथ योग करने की तस्‍वीरें, लोगों ने क्‍या भेजा देखिए

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी ने लोगों से सोशल मीडिया तीन पीढ़‍ियों के एक साथ योग करने की तस्‍वीरें पोस्‍ट करने की अपील की।

लखनऊ में योग करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। (Source: PTI/Twitter)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग को प्रमोट करने में खासा उत्‍साह दिखाते हैं। कई बार उन्‍होंने योग को मानवों को एक सूत्र में बांधने वाला बताया है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर कहा कि योग ही एक ऐसा माध्यम है जो पूरी दुनिया को एक सूत्र में बांध सकता है। उन्होंने कहा कि लोगों को योग को जीवन में ठीक उसी तरह इस्तेमाल करना चाहिए जिस तरह नमक किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में बारिश के बीच बुधवार सुबह पीएम नरेंद्र मोदी समय पर पहुंच गए। उन्होंने कहा कि आज योग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन रहा है। विश्व के अनेक देश योग के कारण जुड़ रहे हैं। योग विश्व को अपने साथ जोड़ने में बड़ी भूमिका अदा कर रहा है। दुनिया के हर देश में योग का कार्यक्रम होता है। मोदी ने कहा कि 3 सालों में कई योग संस्थान स्थापित हुए। दुनिया के सभी देशों में योग शिक्षक की मांग हो रही है। भारतीयों की प्राथमिकता दुनिया में सबसे पहले है।

उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक रूप से योग को करने के प्रयास चल रहे हैं। योग जीवन का हिस्सा बने, इसको लेकर जागरूकता बढ़ रही है। हमारी भावी पीढ़ियां हमारे सदियों पुराने ज्ञान से परिचित हों। प्रधानमंत्री ने कहा कि मैं योग को जीवन का हिस्सा बनाने का आग्रह करता हूं। योग से शरीर के अनेक अंगों की जागृति का अनुभव होता है। योग से शरीर के अंगों में जागरूकता आती है। उन्होंने कहा कि शरीर में नमक की जरूरत को कोई नकार नहीं सकता। जीवन में नमक न होने से जीवन नहीं चल सकता। इसी तरह जीवन में योग का स्थान भी हम बना सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मोदी ने लोगों से सोशल मीडिया तीन पीढ़‍ियों के एक साथ योग करने की तस्‍वीरें पोस्‍ट करने की अपील की। ऐसा ही कुछ उन्‍होंने ‘सेल्‍फी विद डॉटर’ नाम के अभियान को शुरू कर किया था। बहरहाल पीएम मोदी की अपील पर लोगों ने क्‍या तस्‍वीरें पोस्‍ट कीं, देखिए।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 फ‍िरकापरस्‍ती और बीजेपी-आरएसएस को हराने के ल‍िए मौलाना ने सुझाया यह रास्‍ता, कहा- नहीं समझोगे तो बर्बाद हो जाओगे
2 जब अरनब गोस्वामी के शो में पत्रकार ने कहा- ऐसा भी कोई है जिसे बीजेपी उम्मीदवार बनाती और लेफ्टिस्ट विरोध न करते, इन्होंने अब्दुल कलाम को ‘संघी’ बताया था
3 लंदन हमले के आरोपी पर बोले दिग्विजय सिंह- किसी को माफ करना देना ही सबसे बड़ा गुण है, यूजर्स ने ऐसे लगाई क्लास