IND vs NZ 1st T20, Asish Nehra Retirement: Virender Sehwag does 'Bhangra' in the commentary box during Ashish Nehra's farewell match, Watch Video - IND vs NZ: आशीष नेहरा को विदाई देते-देते कमेंट्री बॉक्‍स में ही 'भंगड़ा' करने लगे सहवाग, देखें वीडियो - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IND vs NZ: आशीष नेहरा को विदाई देते-देते कमेंट्री बॉक्‍स में ही ‘भंगड़ा’ करने लगे सहवाग, देखें वीडियो

Asish Nehra Retirement: कमेंट्री के दौरान जब कैमरा लक्ष्‍मण की तरफ घूमा तो सहवाग ने नाचना शुरू कर दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व खिलाड़ी वीरेंद्र सहवाग। (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बुधवार रात अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया। 18 साल के लंबे करियर के दौरान उन्हें कई बार चोटें लगी लेकिन इसके बावजूद उनका करियर सफल रहा। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने आखिरी मैच के बाद नेहरा ने कहा, ‘‘मुझे इन सबकी कमी महसूस होगी। आपको इसी के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। एक चीज जिसे अब निश्चित रूप से आराम मिलेगा वह है मेरा शरीर। मैंने इससे पहले कहा था कि मैं और कुछ साल खेल सकता हूं लेकिन संन्यास लेने के लिए इससे बेहतर वक्त नहीं हो सकता था।’’ नेहरा को कप्तान विराट कोहली ने पहले टी20 मैच का आखिरी ओवर डालने को कहा था। इस मैच में भारत को 53 रन से जीत मिली। नेहरा ने कहा कि उन्होंने जब खेलना शुरू किया था तब से अब तक क्रिकेट बहुत बदल गया है। नेहरा ने कई साल पहले टेस्ट मैच खेलना छोड़ दिया था लेकिन उन्हें इस बात का कोई पछतावा नहीं है। उन्होंने कहा कि 18 साल तक खेलना और यहां नीले कपड़ों में खड़ा रहना और अपना आखिरी मैच खेलने से ज्यादा वह और कुछ नहीं चाहते थे।

संयोग की बात है कि कल भारत के पूर्व क्‍लासिक बल्‍लेबाज वीवीएस लक्ष्‍मण का 43वां जन्‍मदिन था। कमेंट्री बॉक्‍स में मौजूद वीरेंद्र सहवाग न सिर्फ अपने पूर्व साथी के लिए केक लेकर आए, बल्कि लक्ष्‍मण के मुंह पर पूरा केक पोत दिया। उसके बाद कमेंट्री के दौरान जब कैमरा लक्ष्‍मण की तरफ घूमा तो सहवाग ने नाचना शुरू कर दिया। देखें वीडियो:

नेहरा को टी20 मैच से पहले पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली ने विशेष रूप से तैयार की गयी ट्राफी देकर सम्मानित किया। नेहरा ने जब अपना पहला टेस्ट मैच खेला था तब कोहली केवल 11 साल के थे। नेहरा ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज मोहम्मद अजहरूद्दीन की कप्तानी में किया था। इसके बाद वह सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़, महेंद्र सिंह धोनी, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, कोहली और यहां तक कि पाकिस्तान के इंजमाम उल हक की कप्तानी में भी अंतरराष्ट्रीय मैच खेले।

PHOTOS: 14 साल पहले कोहली को अवॉर्ड देने वाले आशीष नेहरा की उन्हीं की अगुवाई में हुई विदाई

नेहरा पहले ही घोषित कर चुके थे कि वह फिरोजशाह कोटला में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेलेंगे। इस मैदान पर यह पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच है लेकिन नेहरा इससे पहले यहां चार एकदिवसीय मैच खेल चुके हैं जिनमें उन्होंने 42.25 की औसत से चार विकेट लिये। कोटला में नेहरा ने अपना पहला एकदिवसीय मैच 17 अप्रैल 2005 को पाकिस्तान के खिलाफ खेला था जिसमें उन्होंने 72 रन देकर तीन विकेट लिये थे। इस मैदान पर उनका इससे पहले आखिरी मैच विश्व कप 2011 में नीदरलैंड के खिलाफ था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App