ताज़ा खबर
 

एक साल पहले ही इंदिरा गांधी की 100 जयंती मना बैठी कांग्रेस! विज्ञापन में गलती पर लगी फटकार

इंदिरा गांधी का जन्‍म 1917 में हुआ था और उनकी 100वीं जयंती अगले वर्ष मनाई जाएगी।

Indira Gandhi, India Gandhi Birth anniversary, Indira 100th Anniversary, Congress, Rahul Gandhi, AICC, India, Jansattaकांग्रेस ने अखबारों में जो विज्ञापन दिया था, उसमें गलती हो गई थी। (Photo: Twitter)

अपने विज्ञापन में तथ्‍यात्‍मक गलती को लेकर कांग्रेस को उसी के पूर्व सदस्‍य ने लताड़ लगाई है। दरअसल, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्‍यतिथि पर शनिवार (20 नवंबर) को कांग्रेस ने सभी बड़े अखबारों में विज्ञापन दिए थे। हालांकि इसमें इंदिरा गांधी की ‘100 जयंती’ पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई थी। ज्‍यादातर कांग्रेसियों ने इस गलती पर कुछ नहीं कहा, मगर पूर्व सदस्‍य सुपर्णो सत्‍पति ने इस बारे में ट्वीट कर पूछा कि क्‍या पार्टी ‘दिमाग खाे चुकी है।’ इंदिरा गांधी का जन्‍म 1917 में हुआ था और उनकी 100वीं जयंती अगले वर्ष मनाई जाएगी। 19 नवम्बर 1917 को जन्मी इंदिरा गांधी 1966 से 1977 और उसके बाद 1980 से 1984 तक प्रधानमंत्री रहीं जब उनकी हत्या कर दी गई थी। सुपर्णेा ओडिशा के पूर्व मुख्‍यमंत्री नंदिनी सत्‍पति के पोते हैं। उन्‍होंने राहुल गांधी को भी अपने ट्वीट में टैग किया जाता है। बताया जाता है कि राहुल गांधी के कार्यालय और वरिष्‍ठ कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर ने फौरन उनसे बात की और बताया कि वह इस गलती का पता लगाएंगे। सोशल मीडिया पर भी यूजर्स ने इस गलती को लेकर चुटकी ली।

इंदिरा की 99वीं जयंती के अवसर पर कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी व उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को पूर्व पीएम को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर सोनिया ने कहा था कि उन्होंने भारतीय संस्कृति और राजनीतिक पाठ इंदिरा गांधी से ही सीखा है। सोनिया गांधी ने कहा, ”वही हैं (इंदिरा गांधी) जिनसे मैंने भारत के बारे में, इसकी संस्कृति के बारे में, इसके मूल्यों के बारे में सीखा है। उन्हीं से मैंने अपना शुरुआती राजनीतिक पाठ आत्मसात किया।”

सोनिया ने कहा, ”इंदिरा गांधी मेरे लिए इतिहास की व्यक्ति नहीं हैं। वह मेरी सास थीं। हम लोग एक ही छत के नीचे रहे। साथ में खुशी और गम दोनों साझा किए।” राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर इंदिरा को एक योद्धा, क्रांतिकारी, विश्वास-बलिदान और त्याग वाली महिला बताया। राहुल ने अपनी दादी इंदिरा गांधी के साथ एक फोटो शेयर कर उन्हें अपनी दोस्त और मागदर्शक भी बताया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी 99वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने ट्वीट किया, ‘पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।’

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 नोटंबदी से मौत की झूठी खबर शेयर कर फंस गए अरविंद केजरीवाल, केंद्रीय मंत्री ने दिया ये जवाब
2 VIDEO: जंगल में ‘पोल डांस’ कर रहे थे भालू, कैमरे में हुए कैद
3 नोटबंदी: अरविंद केजरीवाल का ट्वीट- भाजपा ने हिंदुओं को बर्बाद कर दिया, यूजर्स ने लगाई लताड़
ये पढ़ा क्या?
X