ताज़ा खबर
 

गुजरात में खुला देश का पहला डायनासोर म्यूजियम, यहां होगा असली जुरासिक पार्क का अनुभव

गुजरात के महिसागर जिले में देश के पहले और दुनिया के तीसरे डायनासोर म्यूजियम एवं पार्क का उद्घाटन किया गया। कहा जा रहा है कि यहां आने वालों को असली जुरासिक पार्क का अनुभव होगा।

गुजरात के महिसागर जिले में खुला देश का पहला डायनासोर पार्क। फोटो सोर्स: सोशल मीडिया

गुजरात के महिसागर जिले में देश के पहले और दुनिया के तीसरे डायनासोर म्यूजियम एवं पार्क का उद्घाटन किया गया। कहा जा रहा है कि यहां आने वालों को असली जुरासिक पार्क का अनुभव होगा। गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने शनिवार को इस म्यूजियम का उद्घाटन किया। बता दें कि इस म्यूजियम में विभिन्न डायनासोर के अवशेष और जीवाश्म प्रदर्शित किए जाएंगे।

देश का पहला डायनासोर म्यूजियम: म्यूजियम के अधिकारियों का दावा है कि यह देश का पहला डायनासोर म्यूजियम है। वहीं, यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर म्यूजियम भी है। उन्होंने बताया कि रायोली को दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा डायनासोर जीवाश्म स्थल माना जाता है। इसी जगह डायनासोर के हजारों अंडे मिले थे। यह म्यूजिम 3डी टेक्नोलॉजी के अलावा वर्चुअल रियलिटी प्रेजेंटेशन, इंटरएक्टिव कियोस्क और आदमकद डायनासोर की रेप्लिका जैसी मॉर्डन टेक्नोलॉजी से लैस है।

National Hindi News, 10 June 2019 LIVE Updates: देश-दुनिया की हर खबर पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक

पर्यटन को बढ़ावा देना है मकसद: सीएम विजय रूपाणी ने बताया कि इस म्यूजियम को खोलने का उद्देश्य पर्यटन को बढ़ावा देता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस म्यूजियम को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए राज्य सरकार ने 10 करोड़ रुपए आवंटित करने की घोषणा भी की। सीएम रूपाणी ने कहा कि गुजरात में सरदार पटेल के स्मारक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी के बाद डायनासोर म्यूजियम एवं पार्क भी ऐतिहासिक स्थल साबित होगा।

डायनासोर के इतिहास की मिलेगी जानकारी: बताया जा रहा है कि इस म्यूजियम में 10 गैलरी के साथ डायनासोर के इतिहास को दिखाया जाएगा है, जो मूल से विलुप्त होने तक करीब 65 मिलियन साल पहले तक मौजूद था। सरकार के मुताबिक, यह एक विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल होगा, जो छात्रों के साथ-साथ विशेषज्ञों के लिए भी उपयोगी साबित होगा। बता दें कि गुजरात के बालासिनोर इलाके में 1980 के दशक में डायनासोर के कई जीवाश्म और अंडे मिले थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 युवराज ने सलमान खान के सामने कैटरीना कैफ को बताया था मनपसंद एक्ट्रेस, देखने लायक था सल्लू का रिएक्शन
2 ‘मैच देखने पहुंचे माल्या ने बेटे सिद्धार्थ के साथ शेयर की फोटो, यूजर्स ने लिए मजे, भीड़ ने घेरकर लगाए चोर-चोर के नारे
3 ‘इनको रोजगार दिया जाए’, टीम इंडिया के नाम पर Poonam Pandey की बोल्ड तस्वीर देख तंज मार रहे यूजर्स