ताज़ा खबर
 

IND vs NZ: विराट कोहली की 31वीं सेंचुरी पर सचिन तेंडुलकर ने लिखा स्‍पेशल मेसेज

कोहली ने कम पारियों में अधिक शतक लगाने के मामले में सचिन को पछाड़ा है।

सचिन ने ट्विटर पर लिखा, ‘आपने 200वें मैच में शतक लगाने की शानदार उप‍लब्धि हासिल की है विराट कोहली।’ (Photos: PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने वानखेड़े स्टेडियम में जारी वनडे मैच में शतक लगाने के साथ ही नई उपलब्धि अपने नाम की है। वह वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं। इस क्रम में उन्होंने आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोन्टिंग को पीछे छोड़ दिया है। मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंडुलकर ने विराट कोहली की जमकर तारीफ की। सचिन ने ट्विटर पर लिखा, ‘आपने 200वें मैच में शतक लगाने की शानदार उप‍लब्धि हासिल की है विराट कोहली। एक विशेष पारी।’ वनडे मैचों में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंडुलकर शीर्ष पर हैं। उन्होंने 463 एकदिवसीय मैचों में 49 शतक लगाए थे। कोहली ने 200 मैचों में 31 शतक लगा चुके हैं। इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज पोन्टिंग ने 375 वनडे मैचों में 30 शतक लगाए हैं। श्रीलंका के खिलाड़ी सनथ जयसूर्या 445 मैचों में 28 शतकों के साथ चौथे और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हाशिम अमला 158 मैचों में 26 शतकों के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

कोहली ने कम पारियों में अधिक शतक लगाने के मामले में सचिन को पछाड़ा है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली ने 192 पारियों में अपना 31वां शतक पूरा किया, वहीं सचिन ने 271 पारियों में अपने करियर का 31वां वनडे शतक पूरा किया था। इसके अलावा, न्यूजीलैंड के खिलाफ कोहली अपने करियर का 200वां मैच खेल रहे हैं। करियर के 200वें मैच में शतक लगाने वाले वह दूसरे बल्लेबाज हैं। इससे पहले, अब्राहम डिविलियर्स ने पिछले साल इंग्लैंड के खिलाफ केपटाउन में अपने 200वें मैच में 101 रनों की पारी खेली थी।

टॉम लाथम (नाबाद 103) और रॉस टेलर (95) की दोहरी शतकीय साझेदारी के दम पर न्यूजीलैंड ने वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए पहले वनडे मैच में रविवार को भारत को छह विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने कप्तान विराट कोहली (121) के शतक के दम पर न्यूजीलैंड के सामने 281 रनों का लक्ष्य रखा। लक्ष्य विशाल नहीं था, लेकिन इतना था कि इस पर लड़ा जा सके। लेकिन, मेहमान टीम ने इसे तीन विकेट के नुकसान पर ही 284 रन बनाकर हासिल कर लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App