ताज़ा खबर
 

IND vs NZ, 3rd T20: हार्दिक पंड्या के थ्रो ने तोड़ दी किवी कप्‍तान की हिम्‍मत, देखें वीडियो

हार्दिक पंड्या ने डायरेक्‍ट हिट से किवी कप्‍तान केन विलियमसन का काम तमाम कर दिया।

हार्दिक पंड्या की फील्डिंग ने कई मौकों पर भारत को मजबूत स्थिति में खड़ा किया है। (Photo: PTI)

भारत ने तीसरे टी20 मुकाबले में न्‍यूजीलैंड को 6 रन से हराकर 2-1 से सीरीज जीत ली। जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल की कसी हुई गेंदबाजी व शानदार फील्डिंग की बदौलत टीम इंडिया ने अपेक्षाकृत छोटा स्‍कोर बचा लिया। बारिश और आउटफील्ड गीली होने के कारण मैच लगभग ढाई घंटे देरी से शुरू हुआ और इसलिए प्रत्येक टीम के लिये ओवरों की संख्या घटाकर आठ कर दी गयी। टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले भारत ने पांच विकेट पर 67 रन बनाये। उसकी तरफ से मनीष पांडे ने 17, हार्दिक पंड्या ने नाबाद 14 और कप्तान विराट कोहली ने 13 रन का योगदान दिया। भारतीय पारी में केवल चार चौके और तीन छक्के लगे। न्यूजीलैंड की तरफ से टिम साउथी और ईश सोढ़ी ने दो-दो जबकि ट्रेंट बोल्ट ने एक विकेट लिया। भारतीय गेंदबाजों ने इसके बाद कीवी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया जिन्होंने अपने कोटे के आठ ओवरों में छह विकेट पर 61 रन बनाये। भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने दो ओवर में नौ रन देकर दो विकेट लिये जबकि युजवेंद्र चहल ने अपने दो ओवरों में केवल आठ रन दिये। पारी के 5वें ओवर में किवी कप्‍तान केन विलियमसन ने मिड-ऑन पर खेलकर रन लेना चाहा, मगर वहां मौजूद हार्दिक पंड्या ने डायरेक्‍ट हिट से उनका काम तमाम कर दिया। गेंद स्‍टंप्‍स पर लगते ही विलियमसन समझ गए कि वह आउट हैं और वे सीधे पवेलियन की ओर बढ़ चले।

न्यूजीलैंड के लिये कोलिन डि ग्रैंडहोम ने सर्वाधिक नाबाद 17 रन बनाये। उसकी तरफ से भी तीन छक्के और तीन चौके लगे। इस हार से न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान से भी हट गया और उसकी जगह पाकिस्तान नंबर एक पर काबिज हो गया है। पहले इन दोनों टीमों के समान 124 अंक थे लेकिन कीवी टीम दशमलव में गणना में आगे थी। न्यूजीलैंड के अब 120 अंक रह गये हैं और वह दूसरे स्थान पर खिसक गया है। भारत के 119 अंक हो गये हैं लेकिन वह पहले की तरफ पांचवें स्थान पर है।

कोलिन मुनरो (सात) ने भुवनेश्वर कुमार पर छक्के से शुरूआत की लेकिन मार्टिन गुप्टिल (एक) की खराब फार्म बरकरार रही। भुवनेश्वर ने उन्हें पहले ओवर में ही बोल्ड करके भारतीयों में जोश भरा। बुमराह के अगले ओवर में रोहित शर्मा ने लंबी दौड़ लगाकर मुनरो की हवा में उछाली गयी गेंद को बड़ी खूबसूरती से कैच में बदलकर स्कोर दो विकेट पर आठ रन कर दिया।

शिखर धवन ने ग्लेन फिलिप्स (11) को सीमा रेखा पर कैच किया। ग्रैंडहोम ने कुलदीप के इसी ओवर में छक्का लगाया जिससे न्यूजीलैंड को आखिरी तीन ओवरों में 32 रन की दरकार थी लेकिन चहल ने अगले ओवर में केवल तीन रन दिये जिससे कीवी टीम पर दबाव बन गया। इसके बाद भी विकेट गिरते रहे और आखिरी छह गेंदों पर न्यूजीलैंड के सामने 19 रन का लक्ष्य था। ग्रैंडहोम ने पंड्या पर छक्का लगाया लेकिन इससे वह हार का अंतर ही कम कर पाये।

सोशल मीडिया पर हुई तारीफ: