भूकंप से कांपती रही धरती, लेकिन नमाज पढ़ते रहे यह मौलाना, VIDEO हुआ वायरल - imam continues prayers in Bali during earthquake in Indonesia - Jansatta
ताज़ा खबर
 

भूकंप से कांपती रही धरती, लेकिन नमाज पढ़ते रहे यह मौलाना, VIDEO हुआ वायरल

वीडियो में भूकंप के झटकों से मस्जिद बुरी तरह हिल रही है, मगर इमाम नियत (ध्यान) ना तोड़कर दीवार को पकड़कर नमाज पढ़ा रहे हैं। वीडियो बाली की मस्जिद का है।

वीडियो तेजी से सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। (फोटो सोर्स वीडियो स्क्रीन शॉट)

इंडोनेशिया के लोमबोक द्वीप में रविवार को आए भीषण भूकंप से 100 ज्यादा लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों लोग घायल हो गए। भूकंप के दौरान का एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में मस्जिद के एक इमाम (मौलाना) भूकंप के तेज झटके के बीच नमाज पढ़ा रहे हैं। वीडियो में भूकंप के झटकों से मस्जिद बुरी तरह हिल रही है, मगर इमाम नियत (ध्यान) ना तोड़कर दीवार को पकड़कर नमाज पढ़ा रहे हैं। वीडियो बाली की मस्जिद का है। हालांकि इस दौरान नमाज पढ़ रहे अन्य लोग जान बचाने के लिए भाग जाते हैं लेकिन जल्द ही कुछ वापस आए और दोबारा नमाज पढ़ने लगे। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे इस वीडियो अबतक लाखों बार देखा जा चुका है।

बता दें कि इंडोनेशिया में 29 जुलाई को भी जबरदस्त भूकंप आया था, जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी। इंडोनेशिया की राष्ट्रीय आपदा एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि उत्तरी लोमबोक में बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है। कई जिलों में आधे से ज्यादा घर बर्बाद हो गए हैं और कइयों को क्षति पहुंची है। कई इलाकों तक पहुंचा नहीं जा सका क्योंकि टूटे हुए सेतुओं और मलबे से पटी सड़कों की वजह से बचाव अभियान में परेशानी हो रही है। नुग्रोहो ने बताया कि मरने वालों की संख्या 98 तक पहुंच गई है। उन्होंने पहले भी बताया था कि मरनेवाले लोगों की संख्या ‘निश्चित रूप’ से बढ़ सकती है।

इस भूकंप की वजह से 230 लोग गंभीर रूप से घायल हैं। हजारों घरों और इमारतों को क्षति पहुंची है और 20,000 लोग अस्थायी आश्रय स्थलों में रह रहे हैं। बचावकर्ता मकानों, मस्जिदों और स्कूलों के मलबे में फंसे लोगों की तलाश में जुटे हैं। सुतोपो पुरवो नुग्रोहो ने कहा, ‘‘बचाव एवं खोजी दल अब भी मौके पर मौजूद हैं और लोगों को वहां से निकाल रहे हैं।’’ रविवार को आए इस भूकंप की तीव्रता 6.9 थी, जिससे पर्यटकों सहित स्थानीय लोग भी घबरा गए और अफरा-तफरी मच गई। पड़ोसी द्वीप बाली में भी इसके झटके महसूस किए गए। भूकंप के बाद भी कई झटके महसूस किए गए जिनमें से सबसे शक्तिशाली भूकंप की तीव्रता 5.3 थी। भूकंप के कारण कई इलाकों में बिजली चली गई। (एजेंसी इनपुट सहित)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App