ताज़ा खबर
 

रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए फेसबुक ने यूजर्स से मांगी न्यूड फोटो

आपको अपनी एक न्यूड तस्वीर फेसबुक को देनी होगी और बदले में फेसबुक आपको रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से बचाएगा।

रिवेंज पॉर्न को रोकने के लिए फेसबुक ने यूजर्स से मांगी न्यूड फोटो (Source: Reuters)

क्या आपको इस बात का डर सताता है कि कहीं आपका एक्स ब्वॉयफ्रेंड आपकी न्यूड या अश्लील तस्वीर फेसबुक पर अपलोड ना कर दे? या फिर आप रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से खुद को बचाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको केवल एक छोटा सा काम करना होगा। आपको अपनी एक न्यूड तस्वीर फेसबुक को देनी होगी और बदले में फेसबुक आपको रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से बचाएगा। ये बात सुनने में थोड़ी अजीब जरूर है, लेकिन आपके काम की है।

दरअसल फेसबुक ऑस्ट्रेलियन गवर्नमेंट की एजेंसी ई-सेफ्टी के साथ पार्टनरशिप करके रिवेंज पॉर्न को रोकने और अश्लील फोटो को शेयर होने से रोकने की कोशिश में ऐसा कर रहा है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया में इसका टेस्ट किया जा रहा है। ऑस्ट्रलियन फाइनेंस की रिव्यू रिपोर्ट के मुताबिक अगर किसी यूजर को खुद को रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से रोकना है तो उसे सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमिश्नर से संपर्क करना होगा, जिसके बाद आपको मैसेंजर के जरिए अपनी एक फोटो खुद को ही भेजनी होगी, आपके ऐसा करने से फेसबुक को उस तस्वीर का डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार करने का मौका मिल जाएगा।

ऑस्ट्रलियन फाइनेंस के मुताबिक ई-सेफ्टी कमिश्नर इनमान ग्रांट का कहना है, ‘मैसेंजर में खुद को फोटो भेजना खुद को ई-मेल के जरिए फोटो भेजने जैसा ही है, लेकिन ये ज्यादा सुरक्षित माध्यम है। किसी दूसरे को फोटो भेजने के बजाए खुद को फोटो भेजना ज्यादा सुरक्षित है। आपकी फोटो को कहीं स्टोर करके नहीं रखा जाएगा, बल्कि आपकी फोटो की लिंक को स्टोर किया जाएगा। फोटो मैचिंग तकनीक का इस्तेमाल करते हुए आपकी तस्वीर का लिंक सेव किया जाएगा। एक बार अगर आपकी फोटो का लिंक सेव हो गया और डिजिटल फिंगरप्रिंट तैयार हो गया तो आपको रिवेंज पॉर्न का शिकार होने से बचा लिया जाएगा। ऐसे में अगर आगे कभी कोई आपकी अश्लील तस्वीर अपलोड करने की कोशिश करता है तो वह अपलोड नहीं हो सकेगी।’ एक बार मैसेंजर में इस तरह की फोटो भेजने के बाद यूजर्स से तस्वीर वहां से डिलीट करने की भी बात कही गई है। अभी ये टेस्ट केवल ऑस्ट्रेलिया में किया जा रहा है, लेकिन बहुत ही जल्द इसका टेस्ट युनाइटेड किंगडम, कनाडा और युनाइटेड स्टेट्स में किया जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App