ताज़ा खबर
 

इस गधे को बताया जा रहा हिंदुस्तान में सबसे महंगा, मालिक का दावा- इसका दिन का खर्चा इंसानों को भी शर्मिंदा कर देगा

राज सिंह कहते हैं कि बागपत के एक किसान ने उनसे 3.4 लाख रुपए का गधा खरीदा था। जिसे बाद में उसने पांच लाख रुपए का बेच दिया था।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

हरियाणा में इन दिनों एक गधे की चर्चा किसी बॉलीवुड हस्ती से कम नहीं है। दरअसल यहां ‘टिप्पू’ नाम का एक गधा अपनी कीमत की वजह से सूबे में खासा चर्चित हो रहा है। कहा जा रहा है कि टिप्पू सामान्य गधों की तुलना में करीब 7 इंच लंबा है। टिप्पू के मालिक राज सिंह गधे के बारे में जानकारी देते हुए बताते हैं, ‘इसे बेचने की कीमत दस लाख रुपए हैं। आमतौर पर गधे की कीमत एक या दो लाख से ज्यादा नहीं होती। लेकिन टिप्पू इससे अलग है। इसका इस्तेमाल ब्रीडिंग के लिए किया जाता है।’ सोनीपत में रहने वाले राज सिंह आगे कहते हैं कि उनके गधे की पांच लाख रुपए तक कीमत लगाई जा चुकी है। ये कीमत उत्तर प्रदेश के एक ब्रीडर ने रोहतक पशु मेले में लगाई थी। लेकिन उन्होंने इसे बेचने से मना कर दिया। क्योंकि ये गधा सबसे अलग है, सबसे बड़ा है। इसलिए इसे दस लाख से कम नहीं बेचूंगा।

टिप्पू के मालिक राज सिंह इसके बारे में बताते हुए कहते हैं, ‘इसकी कीमत ही ज्यादा नहीं है बल्कि ये जिंदगी भी विलासिता भरी जीता है। इसका रोज का रूटीन गधों के साथ इंसानों को भी शर्मिंदा कर देगा।’ राज सिंह आगे कहते हैं कि उनका गधा रोजाना 5 किलो काले चले खाता है। चार लीटर दूध पीता है और 20 किलो हरा चारा खाता है। राज सिंह कहते हैं, ‘काले चने टिप्पू के पसंदीदा हैं। प्रतिदिन इसके खाने पर एक हजार रुपए का खर्च आता है। जबकि भारत में लाखों लोग एक दिन इतने रुपए कमाते हैं।’

टिप्पू के मालिक राज सिंह आगे बताते हैं कि ये सुबह शाम वॉक पर जाता है। मैं रोजाना वॉक के लिए इसे खुले में ले जाता हूं जहां ये हर तरह से मस्ती कर सके। टिप्पू हमारे लिए महज गधा नहीं है बल्कि ये स्टार है। इसकी कोई कीमत नहीं है। इसे खरीदने के लिए ब्रीडर्स राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड तक से आते हैं। राज सिंह के अनुसार उनके पिता धरम सिंह भी पांच दशक से इसी पेशे में थे।

हालांकि पिछले महीने उनका निधन हो गया। सिंह आगे बताते हैं कि उनके पास सिर्फ एक फिमेल गधा है। जबकि एक घोड़ी के लिए 2 हजार जबकि एक गधी की ब्रीडिंग कराने के लिए 10 हजार रुपए लेते हैं। हम अबतक 3 से 3.5 लाख की कीमत तक के गधे बेच चुके हैं। राज सिंह कहते हैं कि बागपत के एक किसान ने उनसे 3.4 लाख रुपए का गधा खरीदा था। जिसे बाद में उसने पांच लाख रुपए का बेच दिया था।

देखें वीडियो, स्थानीय निवासियों पर हमलों की वृद्धि के मद्देनज़र कुत्तों की अंधाधुंध हत्या, वीडियो देखें

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App