ताज़ा खबर
 

‘Old Dog’ कहे जाने और रिटायरमेंट की सलाह पर भड़के हरभजन सिंह, यूं किया पलटवार

भज्‍जी ने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच 2016 में यूएई के खिलाफ खेला था। वह 2015 के बाद से टेस्‍ट व एकदिवसीय मैच नहीं खेले हैं।

रणजी ट्रॉफी के लिए प्रैक्टिस करते हरभजन सिंह। (Photo: Twitter/harbhajan_singh)

दिग्‍गज स्पिनर हरभजन सिंह फिलहाल राष्‍ट्रीय टीम से बाहर चल रहे हैं। रणजी ट्रॉफी 2017 में पंजाब के लिए खेल रहे हरभजन ने गुरुवार (22 नवंबर) को भज्‍जी ने ट्विटर पर गेंदबाजी करते हुए अपनी फोटो अपलोड की। साथ ही उन्‍होंने लिखा, ‘फिर से बेसिक्‍स की तरफ’। मगर यूजर्स को शायद यह पसंद नहीं आया और कुछ ने उनसे पुराने दिन भूलकर वर्तमान में जीने को कहा। नोएल स्मिथ नाम के यूजर ने लिखा, ”जैसा एक कहावत है कि आप एक बूढ़े कुत्‍ते को नए करतब नहीं सिखा सकते। भज्‍जी आपके सबसे अच्‍छे दिन गुजर चुके हैं, इसे समझ‍िए और सन्‍यास ले लीजिए। सम्‍मान के साथ अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से रिटायर हो जाइए। खुद को अपने पिछले साथ‍ियों की तरह बेवकूफ मत बनाइए। मैं बस इतना ही कह सकता हूं।” भज्‍जी ने अपना आखिरी अंतरराष्‍ट्रीय मैच 2016 में यूएई के खिलाफ खेला था। वह 2015 के बाद से टेस्‍ट व एकदिवसीय मैच नहीं खेले हैं।

हरभजन ने स्मिथ के ट्वीट का जवाब भी उसी लहजे में दिया। भज्‍जी ने लिखा, ”तुम्‍हारे जैसे बूढ़े कुत्‍ते खाली भौंक सकते हैं…इसलिए वही करते हो। मुझे लगता है तुमने पूरी जिंदगी यही सीखा है।…तुम जंग पहले ही हार चुके हो क्‍योंकि तुमने नई चीजें सीखने से इनकार कर दिया है। रोज कुछ नया सीखने को होता है, बस हम सीखना चाहें। दूसरों को अपने तरीके मत सिखाओ।”

हरभजन ने भारत के लिए 103 टेस्‍ट मैच खेले हैं जिनमें उन्‍होंने 417 विकेट लिए हैं। भज्‍जी 2011 विश्‍व विजेता टीम का हिस्‍सा रहे हैं। उन्‍होंने 236 एकदिवसीय मैचों में 269 विकेट्स लिए हैं। इसके अलावा 28 टी20 मैचों में उनके नाम 25 विकेट हैं।

हरभजन को 2001 में भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच कोलकाता खेली गई सीरीज के लिए सबसे ज्‍यादा याद किया जाता है। गौरतलब है कि कोलकाता टेस्ट में भारत ने फॉलोऑन खेलने के बाद मात दी थी। इसी मैच की पहली पारी में ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने टेस्ट में भारत की तरफ से पहली हैट्रिक लगाई थी। आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे और भारत को 171 रनों पर ही ढेर करते हुए फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर किया था।

भारत ने दूसरी पारी में लक्ष्मण (281) और द्रविड़ (180) के बीच पांचवें विकेट के लिए हुई रिकार्ड साझेदारी के दम पर 384 रनों का लक्ष्य दिया था और आस्ट्रेलिया को दूसरी पारी में 212 रनों पर ढेर करते हुए जीत हासिल की थी। हरभजन ने दूसरी पारी में भी छह विकेट लिए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App