ताज़ा खबर
 

चंद्रयान 2 पर हरभजन सिंह ने किया ट्वीट तो फूटा गुस्सा, कई ने बताया इस्लाम विरोधी

इस ट्वीट को यूजर्स ने 'नस्लवादी' और इस्लाम पर आधारित बताया है। कई यूजर्स ने कहा कि भारत की सफलता की खुशी के पलों में इस तरह का ट्वीट अस्वीकार्य है।

हरभजन सिंह जमकर हो रहे ट्रोल। फोटो: इंडियन एक्सप्रेस

‘चंद्रयान-2’ के सफल लॉन्च पर देशवासियों में खुशी की लहर है। रूस, अमेरिका और चीन के बाद चांद पर ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ करने वाला भारत चौथा देश बन जाएगा। भारत के वैज्ञानिकों की इस कामयाबी की देश-विदेश में चर्चा है। सोशल मीडिया पर भी इस मिशन को जमकर वाहवाही मिल रही है। बॉलीवुड सेलेब्स, राजनेताओं और अन्य क्षेत्रों से जुड़े लोगों ने भी ट्वीट कर देशवासियों की इसकी सफलता की बधाई दी। इसी क्रम में पूर्व भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह ने एक ऐसा ट्वीट कर दिया जिसपर वह जमकर ट्रोल हो रहे हैं।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने अपने ट्वीट में पाकिस्तान का नाम लिए बिना उसपर तंज कसा। उन्होंने लिखा ‘कुछ देशों के झंडे में ही चांद है तो वहीं कुछ देशों को चांद पर ही अपना झंडा है।’ इस ट्वीट में उन्होंने बकायदा उन देशों के राष्ट्रीय झंडों की इमोजी भी साझा की जिसपर चांद छपा हुआ है। इसमें पाकिस्तान का झंडा भी है। वहीं इसके ठीक नीच हरभजन ने उन देशों के झंडों की भी इमोजी शेयर की है जिन्होंने चांद मिशन को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

इस ट्वीट को यूजर्स ने ‘नस्लवादी’ और इस्लाम पर आधारित बताया है। कई यूजर्स ने कहा कि भारत की सफलता की खुशी के पलों में इस तरह का ट्वीट अस्वीकार्य है। वहीं कई यूजर्स ने कहा कि खुद की जीत का जश्न मनाते हुए दूसरों को नीचा दिखाना ठीक नहीं। वहीं जम्मू कश्मीर पीपल मुवमेंट (जेकेपीएम) की नेता शेहला राशिद ने इस ट्वीट को ‘सांप्रदायिक’ करार देते हुए बीसीसीआई से हरभजन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।


मालूम हो कि स्वदेशी तकनीक से निर्मित ‘चंद्रयान-2’ में कुल 13 पेलोड हैं। आठ ऑर्बिटर में, तीन पेलोड लैंडर ‘विक्रम’ और दो पेलोड रोवर ‘प्रज्ञान’ में हैं। लैंडर ‘विक्रम’ का नाम भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यक्रम के जनक डॉ. विक्रम ए साराभाई के नाम पर रखा गया है। दूसरी ओर, 27 किलोग्राम वजनी ‘प्रज्ञान’ का मतलब संस्कृत में ‘बुद्धिमता’ है। ऑर्बिटर, चंद्रमा की सतह का निरीक्षण करेगा और पृथ्वी तथा ‘चंद्रयान-2’ के लैंडर ‘विक्रम’ के बीच संकेत प्रसारित करेगा। लैंडर ‘विक्रम’ को चंद्रमा की सतह पर भारत की पहली सफल लैंडिंग के लिए डिजाइन किया गया है। ‘प्रज्ञान’ नाम का रोवर आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स संचालित 6-पहिया वाहन है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App। जनसत्‍ता टेलीग्राम पर भी है, जुड़ने के ल‍िए क्‍ल‍िक करें।

Next Stories
1 दोस्त को KISS करने जा रही थीं प्रिया प्रकाश, हुआ कुछ ऐसा कि वायरल होने लगा Video
2 इमरान खान के सामने ही कह रहे ट्रंप- अरबों दे रहे थे फिर भी मदद नहीं कर रहा था पाकिस्तान
3 ‘मेरी साड़ी पं नेहरू ने जेल में बुनी थी’, मेनका गांधी ने पोस्ट कर डिलीट कर दी फोटो