ताज़ा खबर
 

गूगल ने डूडल के जरिये सर सैंडफोर्ड फ्लेमिंग को किया याद, स्टैंडर्ड टाइम जोन्स के जनक का है 190वां जन्मदिन

गूगल ने दुनिया के टाइम जोन्स के जनक माने जाने वाले सर सैंडफोर्ड फ्लेमिंग को अपने डूडल के जरिए याद किया है।

गूगल डूडल ने सर सैंडफोर्ड को किया याद।

गूगल ने आज यानी 7 जनवरी को सर सैंडफोर्ड फ्लेमिंग को अपने डूडल पर याद किया है। सर फ्लेमिंग को दुनियाभर में टाइम जोन्स का जनक माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि आयरलैंड में सफर के दौरान इनकी एक ट्रेन मिस हो गई थी। इसके बाद उन्हें स्टैंडर्ड टाइम जोन का विचार आया और तीन साल बाद फरवरी 1879 में उन्होंने रॉयल कनैडियन इंस्टिट्यूट में यह विचार रखा। 5 साल बाद यानी, 1884 में उनका दिया गया आइडिया 25 देशों द्वारा अपनाया गया था। सैंडफोर्ड फ्लेमिंग का जन्म 7 जनवरी 1827 को स्कॉटलैंड में हुआ था और आज उनके 190वें जन्मदिन पर गूगल ने उन्हें अपने डूडल के जरिए सलामी दी है।

सैडंफोर्ड पेशे से इंजीनियर थे और कनाडा में रेलवे का विस्तार कराने में उनकी अहम भूमका रही थी। इसके अलावा उन्होंने 1851 में कनाडा के पहले डाक टिकट को भी डिजाइन किया था। डाक टिकट पर उन्होंने एक ‘बीवर’ की तस्वीर लगाई थी। हालांकि सरकार चाहती थी कि टिकट पर ब्रिटेन की महारानी महारानी विक्टोरिया की तस्वीर होती। ब्रिटेन की महारानी विक्टोरिया ने 1897 में उन्हें नाइटहुड से सम्मानित भी किया था। 19वीं सदी में लोग अमूमन समय देखने के लिए सोलर टाइम का इस्तेमाल करते थे। सर फ्लेमिंग ने ही दुनिया को 24 टाइम जोन्स में बांटने की वकालत की थी।

देखें वीडियो

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App