ताज़ा खबर
 

Google 20th Birthday: गूगल का 20वां जन्‍मदिन आज, जानिए कैसे बना सबसे बड़ा सर्च इंजन!

Google 20th Birthday (Google का 20वां जन्मदिन): 20वीं वर्षगांठ को दिखाने के लिए Google to G20gle लिखा गया है। साथ ही एक वीडियो भी है जिसमें Google ने अपनी सभी प्रमुख सर्च दिखाई हैं।

Author September 27, 2018 6:09 PM
अपने 20वें जन्‍मदिन पर Google Homepage पर सर्च इंजन का पूरा इतिहास बताया गया है। (Photo : Google Screen Grab)

Google 20th Birthday (Google का 20वां जन्मदिन): दुनिया के सबसे बड़े वेब सर्च इंजन Google का आज 20वां जन्‍मदिन है। दो अमेरिकी छात्रों द्वारा एक कॉलेज प्रोजेक्‍ट की तरह Google शुरू हुआ और देखते ही देखते पूरे विश्‍व में इसका प्रभुत्‍व हो गया। इस खास अवसर पर Google ने अपने होमपेज पर डूडल पोस्‍ट किया है। 20वीं वर्षगांठ को दिखाने के लिए Google to G20gle लिखा गया है। साथ ही एक वीडियो भी है जिसमें Google ने अपनी सभी प्रमुख सर्च दिखाई हैं। विभिन्‍न भाषाओं और देशों के लिए अलग-अलग परिणाम देने की क्षमता का प्रदर्शन इस वीडियो में किया है। वीडियों में छुट्टियां से लेकर त्योहारों, लोगों की उपलब्धियों, खानपान और भाषाओं से लेकर तमाम तरह की चीजें दर्शाई गई हैं, जो इन सालों में गूगल पर खोजी गईं।

Google कैसे शुरू हुआ : 1995 में स्‍टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्रों लैरी पेज और सर्जी बिन ने google.stanford.edu एड्रेस पर एक इंटरनेट सर्च इंजन बनाया। शुरू में इसका नाम BackRub रखा गया था मगर फिर बदल कर Google किया गया। यह नाम भी Googol (1 के पीछे 100 शून्‍य) की गलत वर्तनी लिखने की वजह से आया। Google का डोमेन 15 सितंबर, 1997 को रजिस्‍टर किया गया, कंपनी की शुरुआत 4 सितंबर, 1998 को हुए। शुरुआती दिनों में Google का ऑफिस लैरी और बिन के दोस्‍त सूजन के गैराज में चला। सूजन ही Google की पहली कर्मचारी थीं और फरवरी, 2014 से वह YouTube की सीईओ हैं।

देखें Google के 20वें जन्‍मदिन का वीडियो:

Google क्‍यों है सबसे आगे : Google ने अपने होमपेज में कुछ खास बदलाव नहीं किया है। Google के लोगों के साथ एक सर्च बार और दो बटन वाला फीचर आज भी वैसा ही है। Google ने सर्च की रफ्तार में आमूल-चूल बदलाव लाया। ऐसे वक्‍त में जब इंटरनेट की रफ्तार बेहद धीमी थी, Google का पेज बहुत हल्‍का और तेज था। यानी खराब इंटरनेट स्‍पीड के बावजूद Google का पेज जल्‍दी लोड होता था और तेज काम करता था। Google की यह खासियत आज भी उसी तरह बरकरार रखी गई है। इसके अलावा विभिन्‍न प्‍लेटफॉर्म्‍स पर अग्रणी सेवा प्रदाताओं में Google की मौजूदगी है।

कैसे काम करता है Google : वर्ल्‍ड वाइड वेब पर कुछ खोजने के लिए यूजर को एक खास पते की जरूरत होती है जिसे URL (Universe Resource Locater) कहते हैं। अगर आपके पास URL है तो आप उसपर मौजूद सामग्री देख सकते हैं। नहीं तो आपको एक सर्च इंजन की आवश्‍यकता होगी जो आपको इंटरनेट पर मौजूद विस्‍तृत डेटा भंडार में से आपकी मांगी गई जानकारी खोज कर देगा। Google यही काम करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X