ताज़ा खबर
 

‘बच्ची ने बनाया गांधी जयंती का प्रोजेक्ट, मम्मी ने देखा तो उड़ गए होश’

इस तस्वीर में एक लड़की अपनी ड्रॉइंग कॉपी में महात्मा गांधी की तस्वीरें चिपका रही है।
ये तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रही है।

2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पूरे देश में मनाई जा रही है। राष्ट्रपिता, बापू जैसे नामों से पहचाने जाने वाले महात्मा गांधी को आज उनके 148वीं जयंती पर लोग उन्हें याद कर रहे हैं। सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी कई जगह गांधी जयंती मनाई जा रही है। यूएन द्वारा गांधी जयंती को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में घोषित किया गया है। इस मौके पर जहां राष्ट्रपति से लेकर प्रधानमंत्री तक ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी वहीं सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को फेसबुक से लेकर ट्विटर तक पर लोग शेयर कर रहे हैं। दरअसल इस तस्वीर में एक लड़की अपनी ड्रॉइंग कॉपी में महात्मा गांधी की तस्वीरें चिपका रही है। इस तस्वीर के वायरल होने का कारण ये है कि ये बच्ची बापू की जिन तस्वीरों को अपनी कॉपी में चिपका रही है उसे वह 2000 और 500 के नोटों से काट रही है। लोग इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिख रहे हैं कि बच्ची ने गांधी जयंती पर बनाया प्रोजेक्ट, मम्मी ने देखा तो उड़े होश।

आपको बता दें कि मोहनदास करमचंद गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। वो पुतलीबाई और करमचंद गांधी के तीन बेटों में सबसे छोटे थे। करमचंद गांधी कठियावाड़ रियासत के दीवान थे। मोहनदास की शुरुआती पढ़ाई-लिखाई स्थानीय स्कूलों में हुई। वो पहले पोरबंदर के प्राथमिक पाठशाला में और उसके बाद राजकोट स्थित अल्बर्ट हाई स्कूल में पढ़े। पढ़ने-लिखने में वो औसत थे। सन् 1883 में करीब 13 साल की उम्र में करीब छह महीने बड़ी कस्तूरबा से उनका ब्याह हो गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.