ताज़ा खबर
 

Geminid Meteor Shower 2018 Today Time: इस समय देख सकेंगे आसमान से होने वाली तारों की बारिश

Geminid Meteor Shower 2018 Today Time: सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसे देखने के लिए किसी तरह के यंत्र जैसे दूरबीन आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपनी आखों से इस नजारे को देखा जा सकता है।

Geminid Meteor Shower 2018 : इस नजारे को देख पाना काफी हद तक मौसम पर भी निर्भर करेगा। अगर मौसम साफ रहा तो नजारा खूबसूरत दिखाई देगा।

Geminid Meteor Shower 2018 India Today Time: जेमिनिड मीटियोर शॉवर मतलब आसमान से तारों की बारिश। जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा है। आज 13 दिसंबर है और आज आसमान से तारों की बारिश होगी। इसी को लेकर गूगल ने एक शानदार डूडल भी बनाया है। इस डूडल में गूगल ने 7 स्लाइड लगाई हैं, मतलब 7 एनिमेशन लगाए हैं। इनमें आसमान से होती तारों की बारिश को दिखाया गया है। अगर आप आज तारों की बारिश को देखना चाहते हैं तो आपको शहर की लाइटों से दूर जाना होगा, किसी खुली जगह पर जाकर आप इसका आनंद ले सकते हैं।

सबसे अच्छी बात तो ये है कि इसे देखने के लिए किसी तरह के यंत्र जैसे दूरबीन आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपनी आखों से इस नजारे को देखा जा सकता है। यह नजारा आप रात को करीब 10 बजे से देख पाएंगे। वहीं यह नजारा करीब 4 घंटे तक चलने की संभावना है मतलब करीब 2 बजे तक तारों की बारिश होने की संभावना है। हालांकि इस नजारे को देख पाना काफी हद तक मौसम पर भी निर्भर करेगा। अगर मौसम साफ रहा तो नजारा खूबसूरत दिखाई देगा। इसके अलावा आपको ये नजारा देखने के लिए शहर से दूर किसी खुले स्थान पर जाना होगा।

आपको बता दें कि दिसंबर में पृथ्वी का रास्ता, 3200 ‘फैथॉन’ एस्टरॉयड के रास्ते को काटता है। सूर्य का काफी नजदीकी होने के कारण तापमान 800 डिग्री तक पहुंच जाता है और तेज गति से गुजरने के कारण इनमें से एक पदार्थ निकलता है जो आसमानी आतिशबाजी (मीडियोर शावर) को दिखाता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App