ताज़ा खबर
 

गैर-सौरीय ग्रह: नासा को मिले धरती के आकार वाले सात नए ग्रह, गूगल ने डूडल बनाकर खोज को किया सलाम

Exoplanet Discovery Doodle: इन सात ग्रहों में से तीन के लक्षण ऐसे हैं जिससे ये संकेत मिल रहा है कि इन पर जीवन की थोड़ी सी संभावना मौजूद है

Exoplanet Discovery Doodle: गूगल पहले भी नयी खोज़ों और अजूबों को अपने डडूल पर जगह देता आ रहा है।

नासा के अदभुत कारनामे को गूगल ने भी सलाम किया है। गूगल ने अपने होम पेज पर डूडल बनाकर अंतरिक्ष में हमारे नये पड़ोसियों की खोज को दिखाया है। इस एनिमेटेड डूडल में पृथ्वी पर एक दूरबीन नज़र आ रहा है, इसके जरिये स्पेस में देखने की कोशिश की जा रही है। थोड़ी देर में अंतरिक्ष में एक छोटा सा ग्रह दिखता है, इसके बाद एक के बाद एक कई ग्रह दूरबीन में दिखाई देते है। गूगल पहले भी नयी खोज़ों और अजूबों को अपने डडूल पर जगह देता आ रहा है।

नासा की इस खोज को स्पेस साइंस की दुनिया में क्रांतिकारी कदम माना जा रहा है। क्योंकि इस बार वैज्ञानिकों को जो आंकड़े मिले हैं उसके मुताबिक ये सातों नये ग्रह एक ठंडे तारे की परिक्रमा कर रहे हैं, इससे इस बात की उम्मीद बढ़ गयी है कि इस तारे पर कुछ तरल पदार्थ मौजूद हैं। इससे इस स्टार पर जीवन मौजूद होने के भी संकेत मिलते हैं। इस तारे को वैज्ञानिकों ने Trappist-1 नाम दिया है। Trappist-1 का आकार जूपिटर के बराबर है और इसकी चमक सूरज से लगभग 200 गुणा कम है।

ख़ास बात ये है कि ये नया सौर परिवार हमारी गैलेक्सी के अंदर ही मौजूद है। अब नासा इस बात का पता लगाने में जुटा है कि क्या इस तारे की परिक्रमा कर रहे इन सातों ग्रहों पर ज़िंदगी बसाने लायक प्राकृतिक तत्व मौजूद हैं। नासा वैज्ञानिक ये जानकर काफी खुश है कि इन सात ग्रहों में से तीन के लक्षण ऐसे हैं जिससे ये संकेत मिल रहा है कि इन पर जीवन की थोड़ी सी संभावना मौजूद है। क्या पृथ्वी से इतर स्पेस में इंसान कभी अपनी दुनिया बसा सकेगा, इस सवाल के जवाब में नासा का ये खोज बेहद अहम है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पति का चल रह था चक्कर, पत्नी ने सरेआम फाड़े पति की गर्लफ्रेंड के कपड़े, देखें वीडियो
2 जिस पुलिसकर्मी के मोटापे का शोभा डे ने उड़ाया था मजाक, वह आया सामने, कहा – मैडम, मेरा ईलाज करा दीजिए
3 टीवी डिबेट के दौरान शहजाद पूनावाला ने लगाया तारिक फतह पर हाथापाई करने का आरोप, दी FIR करने की धमकी