ताज़ा खबर
 

Eid Ul Adha 2016: इस ईद अपनों को भेजें यह बधाई संदेश, एसएमएस और ग्रीटिंग

ईद मुबारक 2016: भारत में मंगलवार को ईद का त्योहार मनाया जा रहा है। पूरी दुनिया में मुस्लिम समुदाय इस त्योहार को धूम-धाम के साथ मनाते हैं।

मंगलवार को भारत में मनाया जा रहा ईद का त्योहार

बकराईद का त्योहार पूरी दुनिया में गर्मजोशी के साथ मनाया जाता है। इस त्योहार को बकरीद या ईद-अल-अदा के नाम से भी जाना जाता है। यह त्योहार रमजान के पाक महीने के खत्म होने के दो महीने बाद आता है। भारत में इस साल यह त्योहार मंगलवार 13 सितंबर को मनाया जाएगा। वहीं सऊदी अरब में एक दिन पहले यह त्योहार मनाया गया।

मुस्लिम समुदाय में ईद और बकरीद दो खास त्योहार हैं। इस मौके पर जानवरों की बलि दी जाती है। बलि देने की इस परंपरा की व्याख्या कुरान शरीफ में की गई है। इसमें कहा गया है कि अल्लाह को यह पसंद है उसकी इबादत करने वाला अपनी सबसे प्यारी चीज की कुर्बानी दे। यह त्योहार पिछले 2000 सालों से मनाया जा रहा है। इस त्योहार को मनाने की शुरुआत तब हुई जब नबी इब्राहिम अल्लाह की इबादत के लिए अपने बेटे की बलि देने को तैयार हो गए। इस त्योहार में जानवरों की बलि देकर उन्हें तीन हिस्सों में बांटा जाता है। एक हिस्सा पड़ोसियों को, दूसरा हिस्सा गरीबों को और तीसरा हिस्सा खुद के लिए रखा जाता है। त्योहार की शुरुआत सुबह की नमाज के साथ की जाती है और सूर्यास्त से पहले जानवरों की बलि दी जाती है। इस मौके पर लोग नए कपड़े पहनते है, एक दूसरे को मुबारकबाद देते हैं। भारत में इस मौके पर मिठाईयां और सिवईयां भी बांटी जाती है।

सूरज की किरणें तारों की बहार;
चाँद की चाँदनी अपनों का प्यार;
हर घड़ी हो ख़ुशहाल;
उसी तरह मुबारक हो आपको ईद का त्योंहार।
ईद मुबारक!

ईद ईद को कुर्बानी का त्योहार भी कहा जाता है।

सदा हँसते रहो जैसे हँसते हैं फूल;
दुनिया के सारे गम तुम जाओ भूल;
चारों तरफ फ़ैलाओ खुशियों के गीत;
इसी उम्मीद के साथ तुम्हें मुबारक हो ईद।
ईद मुबारक

ईद का त्योहार आपसी भाईचारे का त्योहार है। ईद का त्योहार आपसी भाईचारे का त्योहार है।

‘कोई इतना चाहे हमें तो बताना, कोई तुम्हारी फिक्र करे तो बताना। ईद मुबारक तो हर कोई कह लेगा कोई हमारा अंदाज में कहे तो बताना।’

ईद का त्योहार पिछले 2000 सालों से मनाया जा रहा है। ईद मुबारक: ईद का त्योहार पिछले 2000 सालों से मनाया जा रहा है।

ज़िन्दगी का हर पल खुशियों से कम न हो;
आप का हर दिन ईद के दिन से कम न हो;
ऐसा ईद का दिन आपको हमेशा नसीब हो;
जिसमें कोई दुःख और कोई गम न हो!
ईद मुबारक!

दुनिया के कुछ देशों में ईद का त्योहार सोमवार को मनाया गया। ईद मुबारक: दुनिया के कुछ देशों में ईद का त्योहार सोमवार को मनाया गया।

‘कुछ अच्छा करना चाहता हूं, दूसरों का भला करना चाहता हूं, इस ईद पर आपसे मिलकर ईद मुबारक कहना चाहता हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App