ताज़ा खबर
 

Earth Day: गूगल ने डूडल के जरिए बताए पृथ्वी को प्रदूषित होने से बचाने के उपाय

वह पर्यावरण के संरक्षण और पोषण के लिए एक मुहिम चलाता है जिसमें उसे कई दोस्त मिलते हैं, जो कि उसका साथ देते हैं।

Author नई दिल्ली | April 22, 2017 2:45 PM
इन 11 स्लाइड में गूगल फॉक्स की कहानी दिखाकर बताना चाहता है कि हमें पृथ्वी की रक्षा कैसे करनी चाहिए।

आज अर्थ डे है और इस मौके पर गूगल डूडल के जरिए अर्थ डे मनाकर लोगों को पृथ्वी को प्रदूषित न करने का संदेश दे रहा है। गूगल ने इसमें एक मैन डूडल के साल 11 स्लाइड बनाई हैं जिसमें एक फॉक्स को दिखाया गया है जो कि अपने सपने के द्वारा पृथ्वी की सुंदरता को देखता है और जैसे ही उसकी आंख खुलती है तो वह चौंक जाता है क्योंकि सच्चाई सपने के विपरीत होती है। फॉक्स जानता है कि प्रदूषण के कारण मौसम में आए बदलाव का गहरा असर पृथ्वी पर पड़ रहा है। वह पर्यावरण को बचाने का फैसला करता है। वह पर्यावरण के संरक्षण और पोषण के लिए एक मुहिम चलाता है जिसमें उसे कई दोस्त मिलते हैं, जो कि उसका साथ देते हैं। इन 11 स्लाइड में गूगल फॉक्स की कहानी दिखाकर बताना चाहता है कि हमें पृथ्वी की रक्षा कैसे करनी चाहिए।

इसके लिए डूडल के जरिए कुछ उपाय बताएं गए हैं, जैसे कि ईंधन बचाने के लिए कारपूल करना, गाड़ी की जरूरत न हो तो चलकर जाना चाहिए, स्वस्थ रहने और प्रदूषण न हो इसलिए साइकिल का इस्तेमाल करना चाहिए, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करना चाहिए और बिजली की जरूरत न होने पर बिजली के स्विच को बंद करके रखना चाहिए।

इसके साथ ही डूडल दर्शाता है कि फल, सब्जियां और स्थानीय रूप से उगाए जाने वाले खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि पर्यावरण पर कम बोझ पड़े। इसके अलावा गूगल डूडल के जरिए यह बताता है कि सोलर एनर्जी का उपयोग करना चाहिए, जिससे कि पृथ्वी की सुरक्षा की जा सके।

देखिए वीडियो - NASA ने खोजे पृथ्वी के आकार के 7 गृह; 3 ग्रहों पर जीवन की संभावना

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X