ताज़ा खबर
 

मूडीज ने रेटिंग सुधारी तो क्र‍िकेटर टॉम मूडी को ट्रॉल करने लगे वामपंथी, कहा- तुम मोदी से कमीशन लेते हो

मूडी के फेसबुक पेज पर अश्लील कमेंट किए गए और मोदी समर्थक होने का आरोप लगाया।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

बीते दिनों अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ‘मूडीज’ ने भारत की रेटिंग एक पायदान बढ़ाकर बीएए2 कर दी। इससे कथित लेफ्ट समर्थित सोशल मीडिया यूजर्स खासे भड़क गए और मूडीज को ट्रोल करने कोशिश की। लेकिन सीपीएम की सोशल मीडिया आर्मी तब खुद ट्रोल हो गई जब इसने अमेरिकी रेटिंग एजेंसी मूडीज की जगह पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी टॉम मूडी को ट्रोल करना शुरू कर दिया। मूडी के फेसबुक पेज पर अश्लील कमेंट किए गए और मोदी समर्थक होने का आरोप लगाया।

पेज पर एक यूजर ने लिखा, ‘हम कम्यूनिस्ट पार्टी (सीपीएम) समझते हैं कि रिपोर्ट अच्छी देने के आपने मोदी से कमीशन ली है। शर्म आती है तुमपर।’ मोहम्मद सुल्तान लिखते हैं, ‘साल 2019 के आम चुनाव में तुम्हारे मोदी को देख लेंगे।’ आखिर में लारेब खान यूजर्स की गलतफहमी दूर करते हुए लिखते हैं, ‘टॉम मूडी निर्दोष हैं और उन्होंने मोदी को कोई अच्छी रेटिंग नहीं दी।’

गौरतलब है कि मूडीज ने देश की रेटिंग एक पायदान बढ़ाकर बीएए2 कर दी। रेटिंग में यह सुधार 13 साल बाद हुआ है। आर्थिक एवं संस्थागत सुधारों से घरेलू अर्थव्यवस्था में वृद्धि की संभावनाएं बेहतर होने के कारण एजेंसी ने यह सुधार किया। इससे पहले साल 2004 में देश की रेटिंग सुधारकर बीएए3 की गई थी। बीएए3 रेटिंग निवेश श्रेणी का सबसे निचला दर्जा है। 2015 में उसने रेटिंग परिदृश्य को सकारात्मक से स्थिर किया था।

दरअसल यह रेटिंग किसी भी देश के निवेश माहौल का सूचक होता है। यह निवेशकों को किसी देश में निवेश से संबंधित जोखिमों की जानकारी देता है। इन जोखिमों में राजनीतिक जोखिम भी शामिल होता है। लंबे समय से भारत को रेटिंग एजेंसियां निवेश की सबसे निचली श्रेणी बीएए3 में रखती आई हैं। मूडीज ने अब इसे एक पायदान ऊपर किया है। रेटिंग में यह सुधार ऐसे समय में किया गया है, जब कुछ ही दिनों पहले विश्व बैंक की कारोबार सुगमता (ईज ऑफ डूइंग बिजनस) रिपोर्ट में भारत का स्थान 30 पायदान ऊपर कर 100 कर दिया गया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App