भोपाल में PM मोदी के कटआउट पर कांग्रेस नेता का तंज, कहा- तो अब मोदी का कद, भगवान बिरसा मुंडा से भी बढ़ गया?

दरअसल, एक होर्डिंग में पीएम के साथ बिरसा मुंडा और शिवराज सिंह को दिखाया गया है। इसमें पीएम का कटआउट बिरसा मुंडा से बड़ा है। इसे लेकर कांग्रेस के श्रीनिवास बीवी ने कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया कि तो अब मोदी का कद, भगवान बिरसा मुंडा से भी बढ़ा हो चला है?

Srinivas BV Congress leader, PM Modi cutout, Bhopal, Lord Birsa Munda, PM Bhopal tour
भोपाल में लगे कटआउट पर उठे सवालिया निशान। (फोटोः ट्विटर@srinivasiyc)

पीएम नरेंद्र मोदी के भोपाल दौरे को लेकर जमीन से लेकर आकमान तक सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट पर हैं। शिवराज सरकार उनके दौरे को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में है। उनका स्वागत आदिवासी परंपरा से करने की योजना बनाई जा रही है। जगह-जगह पीएम को होर्डिंग लगाए गए हैं। ऐसे ही एक होर्डिंग को लेकर कांग्रेस नेता ने बीजेपी सरकार पर तंज कसा है।

दरअसल, एक होर्डिंग में पीएम के साथ बिरसा मुंडा और शिवराज सिंह को दिखाया गया है। इसमें पीएम का कटआउट बिरसा मुंडा से बड़ा है। इसे लेकर कांग्रेस के श्रीनिवास बीवी ने कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया कि तो अब मोदी का कद, भगवान बिरसा मुंडा से भी बढ़ा हो चला है? खास बात है कि प्रधानमंत्री का 15 नवंबर को होने वाला दौरा भगवान का दर्जा प्राप्त कर चुके बिरसा मुंडा की जयंती पर हो रहा है। इस मौके पर वैसे तो जंबूरी मैदान पर कई कार्यक्रम होंगे। लेकिन एक कार्यक्रम और भी खास होगा। यहां जनजातीय नायकों की प्रदर्शनी लगेगी।

ध्यान रहे कि बिरसा मुंडा को भगवान का दर्जा प्राप्त है। उनका जन्म नवंबर 1870 में हुआ था। बिरसा मुंडा के नेतृत्व में मुंडाओं ने अंग्रेजों से लगान माफी के लिए आंदोलन किया। 1895 में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और हजारीबाग केंद्रीय कारागार में 2 साल के कारावास की सजा दी गई। कारावास से मुक्त होने के बाद उन्होंने अंग्रेजों के विरुद्ध सशस्त्र क्रांति का ऐलान किया था। साल 1900 को रांची के कारावास में उनकी मृत्यु हो गई।

उधर, सोशल मीडिया पर आशुतोष ने तंज कसते हुए लिखा- ये विष्णु के दशावतार हैं इनका कद तो ब्रह्मा से भी बड़ा है। एक और ने लिखा- सुबह आदिवासी समाज इसको जवाब दे देगा। विलास पावरा ने कहा कि धरती आबा, क्रांति सूर्य बिरसा मुंडा और समस्त आदिवासी समाज का अपमान है यह। क्या सरकार माफी मांगेगी? एक ने कटाक्ष किया- अपने कर्मों से तो बड़े बन नहीं पाए, फोटोशॉप से ही सही। पोनी जाट ने लिखा- जब भगवान श्री राम को ऊँगली पकड़ कर ले जा सकते हैं तो ये कौन सी बड़ी बात है।

सुमित यदुवंशी ने लिखा- अंधभक्तों के अनुसार तो मोदी ही भगवान है। हालांकि एक यूजर ने पीएम के समर्थन में श्रीनिवास को ही आईना दिखाया। उनका कहना था कि मोदी ऐसे बोल रहा है जैसे तेरे साथ खेल के बड़े हुए है, संस्कार सही है तुम्हारे घर में बड़े बुजुर्ग को भी नाम से बुलाते हो क्या क्यूं।

पढें ट्रेंडिंग समाचार (Trending News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट