कांग्रेस नेता और पूर्व कानून मंत्री ने यहूदियों से कर डाली ब्राह्मणों की तुलना

सोशल मीडिया पर भी मनीष तिवारी के इस ट्वीट पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं। कुछ लोग जहां मनीष तिवारी के बयान की आलोचना कर रहे हैं और ब्राह्मणों की तुलना यहूदियों से करने पर उनसे नाराजगी जता रहे हैं, वहीं कुछ ने इसका समर्थन भी किया है।

manish tewariकांग्रेस नेता मनीष तिवारी। (express photo)

ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी हाल ही में भारत दौरे पर आए थे। उनका यह दौरा उस वक्त विवादों में आ गया, जब एक कार्यक्रम में कुछ महिला पत्रकारों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ उनकी एक तस्वीर सामने आयी। दरअसल इस तस्वीर में जैक डोरसी ने एक प्लेकार्ड अपने हाथों में पकड़ा हुआ था, जिस पर “Smash Brahminical Patriarchy”(ब्राह्मण पितृसत्ता को तोड़ दो) लिखा हुआ था। इस तस्वीर को सामने आते ही लोगों ने सोशल मीडिया पर इस पर कड़ी आपत्ति जतायी, जिसके बाद ट्विटर को इस मुद्दे पर सफाई देनी पड़ी। अब कांग्रेस नेता और पूर्व कानून मंत्री मनीष तिवारी ने इस विवाद को हवा देने की कोशिश की है। दरअसल मनीष तिवारी ने देश के ब्राह्मणों की तुलना यहूदियों से कर डाली है।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने एक ट्वीट कर लिखा कि “हम ट्विटर को बनाने वाले पर क्यों आरोप लगा रहे हैं? ब्राह्मणवाद विरोध भारतीय राजनीति की सच्चाई है। भारतीय राजनीति के मंडलवाद के बाद इसे उत्तर में बढ़ावा मिला है। हम भारत के नए यहूदी हैं और हमें अब इसके साथ जीने की आदत डाल लेनी चाहिए।” मनीष तिवारी के इस ट्वीट पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं।

बता दें कि जर्मनी में नाजी शासनकाल के दौरान यूरोप में बड़ी संख्या में यहूदियों को मौत के घाट उतार दिया गया था। इन घटनाओं में मारे गए यहूदियों की संख्या लाखों में बतायी जाती है। ऐसे में कांग्रेस नेता ने देश के ब्राह्मणों की तुलना यहूदियों से क्यों की है, ये तो वहीं बता सकते हैं। बहरहाल सोशल मीडिया पर भी मनीष तिवारी के इस ट्वीट पर लोग खूब कमेंट कर रहे हैं। कुछ लोग जहां मनीष तिवारी के बयान की आलोचना कर रहे हैं और ब्राह्मणों की तुलना यहूदियों से करने पर उनसे नाराजगी जता रहे हैं, वहीं कुछ ने इसका समर्थन भी किया है।

Next Stories
1 17 लग्‍जरी गाड़‍ियां खरीदेगी योगी सरकार, यूजर बोला- आपका ही पैसा है, लैंड रोवर खरीद लेते!
2 राजस्थान में पुलिस बोल रही दीपिका पादुकोण का डायलॉग, जानिए क्या है मामला
3 ‘मोगली’ में भालू बने अनिल कपूर, ट्विटर पर लोग लेने लगे मजे
ये पढ़ा क्या?
X