X

अटल वि‍कास यात्रा से वाजपेयी की ही फोटो गायब, सोशल मीडिया पर भाजपा को लताड़ रहे यूजर्स

छत्‍तीसगढ़ बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री दिवंगत अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल विकास यात्रा निकाली। इसके लिए दिए गए विज्ञापन में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमण सिंह की तस्‍वीरें हैं, लेकिन अटल जी का फोटो ही नहीं है। ऐसे में विपक्षी कांग्रेस के साथ अन्‍य लोगों ने भी बीजेपी की कड़ी आलोचना की है।

दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियों को देश की विभिन्‍न नदियों में प्रवाहित करने के लिए बीजेपी ने कई राज्‍यों में ‘अस्थि कलश यात्रा’ निकाली थी। इसके बाद बीजेपी ने छत्‍तीसगढ़ में 5 सितंबर को ‘अटल विकास यात्रा’ भी निकाली। अखबारों में इसको लेकर बड़े-बड़े विज्ञापन भी दिए गए थे। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह और छत्‍तीसगढ़ के मुख्‍यमंत्री रमण सिंह की तस्‍वीरें थीं, लेकिन ‘अटल विकास यात्रा’ के लिए दिए गए विज्ञापन में पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी का ही फोटो नहीं था। इसको लेकर बीजेपी लोगों के साथ ही विपक्षी कांग्रेस पार्टी के भी निशाने पर आ गई है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के प्रवक्‍ता शकील अहमद ने इस मसले पर बीजेपी की कड़ी आलोचना की है। उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘भाजपा सचमुच विचित्र चाल, चरित्र और चेहरे वाली पार्टी है। ‘अटल विकास यात्रा’ से अटल जी की तस्‍वीर ही गायब है।




छत्‍तीसगढ़ कांग्रेस ने भी इसको लेकर बीजेपी को आड़े हाथ लिया है। प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट किया, ‘अटल जी के नाम पर शुरू की जा रही विकास यात्रा के विज्ञापनों से वाजपेयी जी की ही तस्‍वीर गायब है। राजधर्म नहीं तो कम से कम लाजधर्म का पालन तो कर लेते। शोक सभा में हंसी-ठिठोली करके अपमान से मन नहीं भरा कि अब अटल यात्रा से अपमान कर रहे हैं।’ दिल्‍ली यूनिवर्सिटी में असिस्‍टेंट प्रोफेसर आनन्‍द प्रकाश ने भी बीजेपी पर तंज कसा है। उन्‍होंने लिखा, ‘अटल विकास यात्रा से अटल जी की फोटो ही गायब कर दी। स्‍वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम पर करोड़ों रुपये के इस विज्ञापन में ‘मोदी और शाह’ ने अटली जी की तस्‍वीर ही गायब कर दी। अटल जी के नाम पर राजनीति करने वालों कम से कम अटल जी की एक तस्‍वीर तो लगा देते।’ वरिष्‍ठ पत्रकार पुण प्रसून वाजपेयी ने ट्वीट किया, ‘राजधर्म का पालन तो हुआ नहीं…लाजधर्म का पालन कैसे होगा। वाजपेयी जी के नाम पर अटल विकास यात्रा…पन्‍ने भर का विज्ञापन पर अटल जी का ही चित्र गायब।’ एक अन्‍य शख्‍स ने लिखा, ‘माननीय अमित शाह, डॉक्‍टर रमण सिंह और बीजेपी ने जनता के लिए बड़ा खजाना खोला है। बस अटल विकास यात्रा में अटल जी की तस्‍वीर ढूढ़ो और तुरंत बैंक अकाउंट में 15 लाख रुपये पाओ।’ बता दें कि छत्‍तीसगढ़ में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में राज्‍य में सत्‍तारूढ़ बीजेपी ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर विकास यात्रा निकाली है। लेकिन, इसमें वाजपेयी जी का ही नाम न होने से विपक्षी दलों को सत्‍तारूढ़ बीजेपी पर हमला करने का एक और मौका मिल गया।

  • Tags: Atal Bihari Vajpayee, BJP,