ताज़ा खबर
 

मशहूर शेफ विकास खन्ना ने हिरण को स्तनपान कराती महिला की फोटो की पोस्ट, जीता लोगों का दिल

मिशेलिन स्टार शेफ ने हाल ही में सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने पोस्ट के साथ तस्वीर डाली थी, जो इंसान और जानवरों के बीच के प्यार को बखूबी दर्शाती है।

‘मास्टशेफ इंडिया’ के जज रह चुके विकास खन्ना ने 23 नवंबर को अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक फोटो पोस्ट की थी। (फोटोः फेसबुक)

शेफ विकास खन्ना अपनी लजीज डिशेज और रेसिपीज के लिए दुनिया भर में मशहूर हैं। लेकिन इस बार उनकी तारीफ किसी और वजह से हो रही है। कारण है उनका एक सोशल मीडिया पोस्ट। मिशेलिन स्टार शेफ ने हाल ही में सोशल मीडिया अकाउंट्स पर अपने पोस्ट के साथ एक तस्वीर डाली थी, जो इंसान और जानवरों के बीच के प्यार को बखूबी दर्शाती है। इसमें एक महिला हिरण के बच्चे को स्तनपान कराती दिख रही है। जैसे ही लोगों की इस तस्वीर पर नजर पड़ी, तो उन्होंने भी इस पर अपनी प्रतिक्रियाएं दीं और इसे वायरल कर दिया। इतना ही नहीं, खन्ना के इस पोस्ट पर यूजर्स ने उनकी और उस महिला की जमकर तारीफ की। शेफ ने 23 नवंबर को यह तस्वीर अपने टि्वटर हैंडल और इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट की थी। उसमें एक राजस्थानी लिबास में महिला हिरण के बच्चे को स्तनपान कराती दिख रही है। उन्होंने इसके साथ लिखा था इंसानियत का सबसे बड़ा रूप दया होती है।

‘मास्टरशेफ इंडिया’ के जज रहे खन्ना ने इस तस्वीर के साथ लिखा, “इंसानियत का सबसे बड़ा रूप है दया – एक बिशनोई समुदाय की महिला ने मुझे यह बात बताई। चूंकि उन्होंने रेगिस्तान में घायल और अनाथ हुए हिरण के तमाम बच्चों को स्तनपान कराया और उनकी जान बचाई है।”

रिपोर्ट्स के मुताबिक, तस्वीर राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में रहने वाले बिशनोई समुदाय की महिलाओं की है। वे सालों से इस परंपरा को जारी रखे हुए हैं और हिरणों के बच्चों को स्तनपान करा रही हैं। यही कारण है कि यहां का बिशनोई समुदाय हिरण और चिंकारा के प्रति अपने प्रेम के लिए जाना जाता है। माना जाता है कि यह परंपरा आज से 500 साल पहले गुरु जंभेश्वर ने शुरू की थी, ताकि सभी जीवित प्राणियों के साथ एक जैसा व्यवहार हो। यह तस्वीर जोधपुर के आसपास ली गई थी। खन्ना यहीं अपने आगामी प्रोजेक्ट ‘बीलव्ड इंडिया’ के लिए शोध कार्य में जुटे हैं। देखिए सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पर कैसी प्रतिक्रियाएं दीं।

शेफ विकास खन्ना के इस फोटो पोस्ट करने के बाद सैकड़ों सोशल मीडिया यूजर्स ने इस पर उनकी तारीफ की है। (फोटोः फेसबुक)

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App