विराट कोहली के लिए ऑस्ट्रेलिया से मिला यह स्पेशल गिफ्ट - australia Adelaide Oval pays a special tribute to Virat Kohli on his birthday - Jansatta
ताज़ा खबर
 

विराट कोहली के लिए ऑस्ट्रेलिया से मिला यह स्पेशल गिफ्ट

इस साल वनडे में कोहली 1460 बना चुके हैं। इसमें एक साल में छह शतक भी शामिल हैं। ये कारनामा करने वाले भी कोहली पहले कप्तान हैं।

कोहली ने एक कैलेंडर वर्ष में किसी कप्‍तान द्वारा सबसे ज्‍यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। रिकी पोंटिंग (2003 और 2007), सौरव गांगुली (2000) ग्रीम स्मिथ (2005) और एबी डिविलियर्स (2015) ने बातैर कप्‍तान पांच-पांच शतक लगाए हैं।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के 29वें जन्मदिन पर दुनियाभर के दिग्गजों ने अलग-अलग अंदाज में उन्हें बधाई दी। खुद टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले दूसरे टी-20 मैच के बाद ड्रेसिंग रूम में उनका जन्मदिन क्रिकेट स्टाइल में सेलिब्रेट किया। इसी क्रम ऑस्ट्रेलिया की तरफ से उन्हें यूनिक अंदाज में जन्मदिन की बधाई दी गई। आस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल स्टेडियम स्कोर बोर्ड पर कोहली को जन्मदिन की बधाई दी। खुद विराट कोहली को भी अंदाजा नहीं होगा कि ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट उनके जन्मदिन पर उन्हें इस अंदाज में बधाई देगा। एडिलेड ओवल ने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक तस्वीर को शेयर भी किया। तस्वीर में लिखा है, ‘हैप्पी बर्थडे विराट कोहली। भारतीय क्रिकेट टीम के इस कप्तान ने ओवल स्टेडिय में 624 रन बनाए। उन्होंने ये कारनामा में महज 8 पारियों में किया। इस मैदान पर उनका औसत 89 का रहा।’ 29 साल के इस बल्लेबाज ने ओवल मैदान पर टेस्ट प्रारूप में तीन शतक जमाए। जिसमें उनके एक ही मैच में दो शतक शामिल हैं। ये शतक उन्होंने साल 2014 में मारे थे। कोहली ने इसके साथ ही विरोधी टीम पाकिस्तान के खिलाफ साल 2015 के विश्व कप प्रारूप में शतक भी जमाया।

 

गौरतलब है कि कोहली साल-दर-साल रिकॉर्ड्स की झड़ी लगाते जा रहे हैं। महज 9 साल लंबे करियर में कोहली ने कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया। जानिए कोहली के उन रिकॉर्ड्स के बारे में जिन्हें अपने करियर क्रिकेट करियर में बनाया-
1 – विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिसने लगातार चार सीरीज में दोहरा शतक लगाया है। उन्होंने वेस्ट इंडीज, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश के खिलाफ साल 2016-17 दोहरे शतक लगाए।
2 – कोहली किसी भी टीम के पहले ऐसे कप्तान हैं जिसने पांच मैचों की वनडे सीरीज में तीन बार विरोधी टीम का सूपड़ा साफ किया हो। भारत कोहली की कप्तानी में जिम्बाब्वे (2013) और श्रीलंका के खिलाफ साल 2014 और साल 2017 में कारनामा किया।
3 – 9 वनडे मैच टीम इंडिया ने जीते विराट कोहली की कप्तानी में इस साल। इस मामले में उन्होंने राहुल द्रविड़ और महेंद्र सिं धोनी की बराबरी कर ली है।
4 – कप्तान कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया ने लगातार 12 अंतर्राष्ट्रीय मैच जीते हैं।
5- लक्ष्य के पीछा करने के दौरान कोहली ने 19 शतक लगाए हैं। जिसमें उनके 17 शतकों में टीम इंडिया को जीत हासिल हुई है।
6- कप्तान रहते कोहली 20 अंतर्राष्ट्रीय शतक लगा चुके हैं। उनसे आगे सिर्फ पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोंटिंग (41) और स्मिथ (33) है। ये आंकड़ें अंतर्राष्ट्रीय मैच के सभी प्रारूप के हैं।
7- टी-20 में 1000 रन पूरे करने के लिए कोहली ने सिर्फ 27 पारियां खेलीं। इस प्रारूप में ये सबसे तेजी से रन बनाने का आंकड़ा है।
8 – किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड भी कोहली के नाम हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 52 गेंदों में शतक ठोका था। ये मैच साल 2013 में जयपुर में खेला गया। इसी सीरीज में उन्होंने 61 गेंद में भी शतक ठोका था जो किसी भी भारतीय द्वारा तीसरा सबसे तेज शतक है।
9- साल 2016 में कोहली ने टेस्ट प्रारूप में इंग्लैंड के खिलाफ 235 रन बनाए। किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया ये अबतक का सबसे बड़ा स्कोर है। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 82 रन बनाकर किसी भी भारतीय कप्तान द्वारा बनाया गया सबसे अधिक रनों का रिकॉर्ड बनाया।
10- इस साल वनडे में कोहली 1460 बना चुके हैं। इसमें एक साल में छह शतक भी शामिल हैं। ये कारनामा करने वाले भी कोहली पहले कप्तान हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App