ताज़ा खबर
 

VIDEO: बिहार की महिला टीचर ने अनोखे अंदाज में पढ़ाई मैथ, शाहरुख से लेकर आनंद महिंद्रा तक हुए फैन; किया यह Tweet

उंगलियों को बना दिया कैलकुलेटर, बिहार की शिक्षिका ने गुणा करने का यूं निकाला रोचक ट्रिक, वीडियो वायरल

बच्चों को उंगलियों से गणना करना सिखातीं शिक्षिका (फोटो सोर्स सोशल मीडिया)

बिहार के बांका जिला स्थित एक सरकारी स्कूल में गणित की शिक्षिका रूबी कुमारी ने बच्चों को अंकों का गुणा करने का एक अनोखा तरीका बताया है। उससे कठिन से कठिन गुणा आसान हो जाता है। महिला शिक्षक स्कूल में बच्चों को उंगलियों से ही कैलकुलेटर की तरह गणना करना सिखा रही हैं। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो कई लोगों ने खुशी जताई। जाने माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा और अभिनेता शाहरूख खान ने इस वीडियो को शेयर किया और गणित जैसे बोझिल विषय को आसान बनाने के लिए शिक्षक की तारीफें कीं।

गणित विषय पढ़ने में बढ़ रही बच्चों की रुचि: शिक्षिका रूबी कुमारी ने हाथ की दसों उंगलियों को कैलकुलेटर बनाकर गणना करने का आसान फॉर्मूला इजाद किया है। इससे कठिन से कठिन गुणा भी आसानी से और जल्द किया जा सकता है। इससे बच्चों को गणित विषय में रुचि भी बढ़ रही है, साथ ही सवाल हल करने की उनकी चिंता भी दूर हो रही है। बच्चे इसको करने में काफी रुचि ले रहे हैं।

Hindi News Live Hindi Samachar 24 January 2020:देश-दुनिया की तमाम बड़ी खबरे पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

रोचक तरीके से पढ़ाने को कई लोगों ने सराहा: उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर लिखा, “ क्या बात है? मुझे इस बेहतर शॉर्टकट के बारे में पता नहीं था। काश वह मेरी गणित की शिक्षिका होती,  तो मैं शायद इस विषय पर बहुत बेहतर होता!” बॉलीवुड कलाकार शाहरूख खान ने वीडियो शेयर करते हुए ट्विटर पर लिखा, “मैं आपको बता नहीं सकता मेरी जिंदगी की कितनी समस्याएं मात्र एक गणना से हल हो गईं, क्या बात है! इसे दूसरों को भेजकर मैं अनुरोध करूंगा कि अपनी पढ़ाने के तरीके में शामिल करें।”

विषय को बना दिया मजेदार और रोचक: वैसे भी गणित विषय को पढ़ने में काफी दिमागी कसरत करनी पड़ती है। इससे आम तौर पर बच्चों को यह कठिन विषय लगता है। लेकिन एक बार इसमें रुचि हो जाए तो यह काफी मजेदार भी होता है। ऐसे में बिहार के बांका जिले की इस महिला शिक्षक के नए ट्रिक से बच्चों को गणित विषय में रुचि लेने की प्रेरणा मिल रही है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 ‘मोदी के तलवे चाट रहे हो तुम’, शाहीन बाग के सवाल पर लाइव शो में एंकर को गालियां बकने लगे CPI प्रवक्ता
2 प्रेयर में लॉलीपॉप चूस रहा था बच्चा, सहवाग ने VIDEO शेयर कर लिखा- इसका अलग ही जलवा है, लोगों ने दिए मजेदार रिएक्शन
3 ‘रिंकिया के पापा में बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ का संदेश’, दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी ने अरविंद केजरीवाल पर साधा निशाना
ये पढ़ा क्या?
X
Testing git commit