scorecardresearch

आनंद महिंद्रा को भाया इस्तानबुल का बिजली बनाने का तरीका, नितिन गडकरी से पूछा- क्या हम ऐसा नहीं कर सकते

वीडियो में सड़क के बीच में एक टरबाइन लगी दिख रही है। सड़क के दोनों तरफ तेजी से भागते वाहनों की रफ्तार से टरबाइन मूव करती है। उसके बाद बिजली बनने लग जाती है।

Anand Mahindra, Istanbul, Generate electricity, Nitin Gadkari, Turbines
इस्तानबुल का वीडियो शेयर कर महिंद्रा ने गडकरी से किया सवाल। फोटोः ट्विटर@anandmahindra)

महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं। आए दिन अपने फॉलोअर्स के लिए नए और प्रेरणादायक वीडियो शेयर करते रहते हैं। फिलहाल उन्होंने तुर्की की इस्तानबुल टेक्नीकल यूनिवर्सिटी का एक वीडियो शेयर किया है। उन्होंने रोड ट्रांसपोर्ट मंत्री नितिन गडकरी से पूछा है कि क्या हम भी भारत में ऐसे बिजली बना सकते हैं?

दरअसल, इस वीडियो में सड़क के बीच में एक टरबाइन लगी दिख रही है। सड़क के दोनों तरफ तेजी से भागते वाहनों की रफ्तार से टरबाइन मूव करती है। उसके बाद बिजली बनने लग जाती है। महिंद्रा ने वीडियो शेयर कर लिखा– शानदार। उनका दावा है कि भारत इस तरीके को अपनाए तो ऊर्जा के मामले में ग्लोबल फोर्स बन सकता है। वीडियो में लिखे ब्योरे के मुताबिक टरबाइन हवा में मौजूद कार्बन डाई ऑक्साइड के लेवल की जांच के साथ 1 घंटे में 1 किलो वाट बिजली पैदा कर सकती है।

सोशल मीडिया पर भी ये वीडियो खासा सराहा जा रहा है। एक यूजर ने लिखा कि बिजली बनाने का ये बेहतरीन तरीका है। उनका कहना है कि भारत में भी इसे अमल में लाया जा सकता है। एक का कहना था कि इस तकनीक को केवल हाइवे तक ही सीमित नहीं किया जाना चाहिए। हालांकि एक यूजर ने इस बात पर चिंता जताई कि भारत का ट्रैफिक काफी स्लो है। ऐसे में ये तरीका यहां बहुत ज्यादा कारगर नहीं रहने वाला।

गौरतलब है कि हाल ही में उन्होंने एक ऐसा वीडियो पोस्ट किया था। इसका कैप्शन आपको सोचने के लिए मजबूर कर देगा। इस वीडियो में छोटे छोटे बकरी के बच्चे लाइन में खड़े होकर अनोखे अंदाज में दूध पीते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो को देखकर किसी के भी चेहरे पर मुस्कुराहट आ जाएगी।

हालांकि, व्यापारी ने जानवरों की पूछ से बिजली बनाने का जुगाड़ लोगों को बताया था। महिंद्रा ने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा- वैसे तो ये सिर्फ जानवर की एक क्यूट वीडियो होनी चाहिए थी। लेकिन मुझे लगता है कि दुनिया ने ऊर्जा के एक नए रूप की खोज कर ली होगी।

पढें ट्रेंडिंग (Trending News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.