Amitabh Bachchan shared this viral Golden Temple photo too; but it is FAKE! - अमिताभ बच्चन भी फंस गए इस फेक फोटो के जाल में, ट्विटर पर किया शेयर - Jansatta
ताज़ा खबर
 

अमिताभ बच्चन भी फंस गए इस फेक फोटो के जाल में, ट्विटर पर किया शेयर

इस तस्वीर में दिखाया गया है कि अमृत सरोवर के चारों ओर श्रद्धालु बैठे हैं। स्वर्ण मंदिर रोशनी से जगमग हो रहा है और उसी बीच आसमान भी दीपों से जगमग है।

सोशल मीडिया पर आने वाला हरेक पोस्ट, समाचार, सूचना या फोटो असली नहीं होता है।

इंटरनेट की दुनिया ने लोगों को काफी करीब ला दिया है। इसके साथ ही लाइफ काफी फास्ट हो गई है। सूचनाओं एवं समाचारों की गति पहले से कहीं ज्यादा तीव्र हो गई है। लोग अब खुद सोशल मीडिया यानी फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम जैसे साधनों का इस्तेमाल कर अपनी चीजें लोगों तक सहज और सुलभ तरीके से पहुंचाने लगे हैं मगर इन सबके बीच उनकी विश्वसनीयता खतरे में है। सोशल मीडिया पर आने वाला हरेक पोस्ट, समाचार, सूचना या फोटो असली नहीं होता है। लिहाजा, कई बार लोग इस जाल में फंस जाते हैं। कई बार तो स्थितियां भयावह भी हो जाती हैं। कुछ इसी तरह के फेक फोटो के मकड़जाल में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन समेत कई हस्तियां फंस गईं।

दरअसल, दिवाली के मौके पर नवकरन बरार नाम के एक शख्स ने अमृतसर के स्वर्ण मंदिर के एक फोटो को फोटोशॉप के जरिए एडिट कर ट्विटर पर पोस्ट कर दिया। इस तस्वीर में दिखाया गया है कि अमृत सरोवर के चारों ओर श्रद्धालु बैठे हैं। स्वर्ण मंदिर रोशनी से जगमग हो रहा है और उसी बीच आसमान भी दीपों से जगमग है। हालांकि, यूजर ने लिखा है, “फोटो मेरे द्वारा बनाया गया है, अगर आप इसे पोस्ट करना चाहते हैं तो पूरा क्रेडिट देकर कर सकते हैं। #अमृतसर।(कॉपीराइट)”

इस तस्वीर को अमिताभ बच्चन ने भी शेयर करते हुए लिखा है, “यह दैवीय है।” उनके अलावा सुहैल सेठ ने भी इस फोटो को शेयर किया है। आप नीचे देख सकते हैं कि किन-किन लोगों ने इसे शेयर किया है।