ताज़ा खबर
 

इस एक्ट्रेस ने की पहल और दुनिया भर की लड़कियां बताने लगीं यौन शोषण की आपबीती, कई लड़कों ने भी लिखा

Alyssa Milano #MeToo Hashtag: इस हिरोइन के ट्वीट को अब तक 20 हजार रीट्वीट, 57 हजार रिप्लाई और 41 हजार लाइक मिल चुके हैं।

एलीसा मिलानो ने ट्विटर पर #MeToo मुहिम की शुरुआत की थी। (तस्वीर- रॉयटर्स)

सोमवार (17 अक्टूबर) को जब हॉलीवुड अभिनेत्री एलीसा मिलाने ने ट्विटर पर अपने फॉलोवर्स  से यौन शोषण के खिलाफ मुहिम शुरू की तो उन्हें उम्मीद भी नहीं रही होगी सात समंदर पार भी ये अभियान जोर पकड़ लेगा। सोमवार को एलीसा ने ट्विटर पर लिखा, “अगर आपका यौन शोषण हुआ है या आप पर यौन हमला हुआ है तो कमेंट बॉक्स में जवाब में Me Too (मैं भी) लिखें।” एलीसा ने अपने ट्वीट के साथ एक स्क्रीन शॉट शेयर किया है जिसमें कहा गया है कि एक दोस्त का सुझाव है कि अगर यौन शोषण और यौन हमले की शिकार सभी महिलाएं Me Too लिखें तो शायद दुनिया को समझ आए कि ये मामला कितना व्यापक और कितना गंभीर है।

एलिसा के सोमवार को किए ट्वीट पर अब तक 57 हजार लोग जवाब दे चुके हैं। 20 हजार लोगों ने उसे रीट्वीट किया है और 41 हजार लोगों ने उनका ट्वीट लाइक किया है। एलिसा के ट्वीट के बाद कई दूसरे हॉलीवुड सेलेब ने #MeToo हैशटैग के साथ ट्विट किए। देखते ही देखते #MeToo कैंपेन ट्विटर से फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे दूसरे सोशल मीडिया मंच तक पहुंच गया। फेसबुक पर करीब 60 लाख लोगों ने #MeToo का प्रयोग अपने पोस्ट या कमेंट में इस्तेमाल किया। सेलेब के अलावा आम लड़कियों और महिलाओं ने भी बड़ी संख्या में इस हैशटैग का इस्तेमाल करके आपबीती सुनायी है। लड़कियों के साथ ही कई लड़कों ने भी इस हैशटैग का इस्तेमाल करके बताया है उनका भी यौन शोषण हो चुका है।

अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपी खोजी रपट में दावा किया कि हॉलीवुड प्रोड्यूसर हार्वी वाइंस्टीन ने बीते तीन दशकों में कई लड़कियों का यौन शोषण कर चुके हैं। खबर आने के बाद से कई अभिनेत्रियों ने अपने संग हुए यौन शोषण की घटनाएं सार्वजनिक की हैं। खबर आने के बाद वाइंस्टीन को उनकी कंपनी निकाल दिया। उनकी पत्नी जॉर्जिना चैपमैन ने उन्हें छोड़ने की घोषणा कर दी। हालांकि वाइंस्टीन ने दावा किया कि उन्होंने हमेशा “आपसी सहमति” से संबंध बनाए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App