ताज़ा खबर
 

अब्दुल कावी देसनावी: दिग्‍गजों को शायरी सिखाने वाले उस्‍ताद को Google ने Doodle बनाकर किया याद

Abdul Qavi Desnavi Google Doodle: दसनवी के लेखन में 'हयात-ए-अब्दुल कलाम आजाद' आजाद पर लिखी जीवनी को उनके महान कामों में से एक माना जाता है।
Abdul Qavi Desnavi Doodle: अब्दुल क़वी दसनवी ने मौलाना अबुल कलाम आजाद, मिर्जा ग़ालिब और अलमा मुहम्मद इकबाल पर खूब लेखन कार्य किया था। (गूगल फोटो)

Abdul Qavi Desnavi Google Doodle: सर्च इंजन गूगल ने बुधवार (1 नवबंर) को साहित्यिक आलोचक और उर्दू लेखक अब्दुल क़वी दसनवी के 87वें जन्मदिसव पर गूगल डूडल बनाया है। बिहार के देसना गांव में साल 1930 में जन्मे दसनवी को भारत में उर्दू साहित्यिक क्रांति लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। सात जुलाई, 2011 को उनका निधन हो गया। पांच दशक के अपने करियर में उन्होंने उर्दू क्षेत्र में पचास से ज्यादा महत्वपूर्ण किताबे लिखीं। इनमें उर्दू कथा, जीवनी, कविता और अन्य क्षेत्रों में लिखी गई किताबें शामिल हैं। अपने जीवन काल में वो लगातार सात तहरीरे, मोटाला-ए-खुतूत गालिब, तालाश-ए-आजाद में लेखन करते रहे। दसनवी के लेखन में ‘हयात-ए-अब्दुल कलाम आजाद’ आजादी के अगुआ रहे मौलाना अबुल कलाम आजाद पर लिखी जीवनी को उनके महान कामों में से एक माना जाता है।

बता दें कि दसनवी मुस्लिम फैमिली सैयद सुलेमान नादवी के यहां पैदा हुए थे। वो भोपाल के सैफिया पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज में उर्दू विभाग के प्रमुख रहते रिटायर हुए। ये साल 1990 था। आज के कई मशहूर कवि और शिक्षाविद उनके शिष्य रहे हैं। इनमें जावेद अख्तर और इकबाल मसूद शामिल हैं।

गौरतलब है कि इससे पहले गूगल ने मैक्सिकन-अमेरिकी सिंगर सेलेना कुंतानिल्ला के लिए बेहद ही शानदार डूडल बनाया था। गूगल ने एनिमेटेड डूडल बनाकर स्वर्गीय सिंगर सेलेना को सलामी दी। सेलेना की लाजवाब गायकी का जश्न मनाने के लिए गूगल ने ऐसा डूडल बनाया जिसमें सेलेना का कार्टून कैरेक्टर गाते हुए दिख रहा है। 17 अक्टूबर 1989 के दिन सेलेना का पहला ऑडियो एलबम रिलीज हुआ था। इसलिए 17 अक्टूबर को गूगल ने शानदार डूडल बनाकर सेलेना की गायकी को सलामी दी। मैक्सिकन-अमेरिकी सिंगर कुंतानिल्ला ने अपने छोटे से जीवन में ही लोगों के दिलों में खास जगह बना ली थी। उनकी गायकी लोगों को बेहद पसंद थी। सेलेना का जन्म 16 अप्रैल 1971 में हुआ था और 31 मार्च 1995 के दिन बेरहमी से उनकी हत्या कर दी गई थी। उस वक्त सेलेना मात्र 23 वर्ष की थीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.