ताज़ा खबर
 

AAP नेता ने कहा- बिना EVM खोले मंत्र फूंककर कैसे हैक करें, एक ने पूछा- कंप्‍यूटर खोलके हैक करते हैं क्‍या?

संजय ने पीसी में कहा,'' जब EC कह रहा है कि मदरबोर्ड नहीं बदला जा सकता तो वे इतने नियम कानून क्यों लगा रहे हैं?"
दिल्‍ली में ईवीएम की निष्‍पक्षता का डेमो देते मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त नसीम जैदी। (Source: PTI/Twitter)

आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग द्वार ईवीएम हैकिंग प्रतियोगिता को समझ से परे बताया है। पार्टी ने कहा है कि ‘बिना ईवीएम खोले उसे हैक कैसे करेंगे।’ पार्टी नेता संजय सिंह ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, ”आज जो EVM को हैक करने का चैलेंज चुनाव आयोग ने दिया है उसमें जरा सी भी स्पष्टता नहीं है। हैकॉथन का मतलब होता है कि हैकर्स को खुली छूट दी जाये कि वो कुछ भी करे और EVM को हैक करके दिखाये। हम फिर से EC से निवेदन करते हैं कि लोकतंत्र में विश्वास बनाये रखने के लिये खुली छूट के साथ अपने सामने हैकॉथन का मौका दे। अगर EVM को खोलने नहीं देंगें उसके पुर्जे को समझने नहीं देंगे तो मंत्र पढ़ कर बाहर से तो EVM को हैक तो किया नहीं जा सकता। EVM को टैम्पर करने के 100 तरीके हैं जिसमें से एक है मदरबोर्ड को बदल देना जो कि हमने विधानसभा में करके दिखाया था। जो पाबंदी EC लगा रहा है EVM को टैम्पर के लिये क्या उसी शर्त के साथ हमारी वाली मशीन को वो टैम्पर करके दिखा सकते हैं?”

संजय ने पीसी में कहा,” जब EC कह रहा है कि मदरबोर्ड नहीं बदला जा सकता तो वे इतने नियम कानून क्यों लगा रहे हैं? हम तो कह रहे हैं कि मदरबोर्ड बदल कर टैम्परिंग की जा सकती है, क्या हमें मदरबोर्ड बदलने का अधिकार EC देने को तैयार है? जब तक EVM खोली नहीं जायेगी, ये कैसे पता चलेगा कि क्या उसमें गड़बड़ हुई है या नहीं? चुनाव आयोग कहता है कि मदरबोर्ड नहीं बदला जा सकता, हमें मशीन खोलने दें अगर हम नहीं बदल सके तो हम गलत साबित होंगे।”

संजय सिंह ने अपना यह सवाल ट्वीट भी किया। उन्‍होंने लिखा, ”अरे भाईसाहेब जब मशीन छूने ही नही देगा चुनाव आयोग तो कौन सा मंतर पढ़ कर HACk किया जायेगा? मशीन खोलकर देखने दीजिये तब पता चलेगा खेल।” इस पर लोगों ने उन्‍हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। एक ट्रोल अकाउंट ने पूछा, ”हैक करना मतलब EVM खोलना नहीं होता गेण्डे, कंप्यूटर खोलकर हैक करते किसी को सूना है क्या मंदबुद्धि?” एक अन्‍य यूजर ने पूछा, ”वोट देने वाला क्या मशीन खोलकर उसको हैक कर फिर वोट डालता है?” एक अन्‍य यूजर ने कहा, ”#Rensomware ने पूरी दुनिया मे 100 से ज्यादा देशो के कंप्यूटर हैक कर लिए थे, आपियों के हिसाब से वो लोग इतने देशों के सारे कंप्यूटर खोल आये।”

देखें, संजय के ट्वीट पर यूजर्स ने क्‍या कहा: