ताज़ा खबर
 

अब मोबाइल पर ही देख सकेंगे TV के चैनल्स, Youtube लॉन्च करेगा अपनी YoutubeTV सर्विस

वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट यूट्यूब ने अब अपना लाइव टीवी चैनल सर्विस लॉन्च करेगा।

यूट्यूब टीवी प्रॉजेक्ट के डायरेक्टकर क्रिस्चन ओइस्टलियर नई सर्विस के बारे में बताते हुए ((AP Photo)

वीडियो सोशल नेटवर्किंग साइट यूट्यूब ने अब अपना लाइव टीवी चैनल सर्विस लॉन्च करेगा। कंपनी इसके जरिए यूट्यूब पर कई लाइव चैनल्स मुहैया कराएगी। इस फीचर के लॉन्च होने से केबल टीवी के बिना ही टीवी के लाइव चैनल्स देखें जा सकेंगे। कंपनी ने यह फैसला खास तौर से युवाओं को आकर्षित करने के लिए लिया है। कंपनी के चीफ एग्जीक्यूटिव सुसान ने कहा कि हमने यह कदम उन युवाओं को टार्गेट करने के लिए उठाया है जो बिना केबव टीवी सर्विस लिए फिल्म, संगीत और दूसरे प्रोग्राम देखना पसंद करते हैं। यूट्यूब टीवी को आगमी कुछ महीनों में $35 प्रति-महीने की कीमत पर सबस्क्राइब किया जा सकेगा। वहीं सुसान ने यह भी कहा कि यूट्यूब टीवी पर लोग यूट्यूब रेड पर मिलने वाले असली प्रोग्राम्स भी देख सकेंगे।

वहीं यूट्यूब टीवी की शुरुआत पर मिलने वाले कुछ चैनल्स की बात करें तो इस पर वाल्ट डिजनी, एबीसी, सीबीएस और एनबीसी, 21th सेंचुरी फॉक्स, एनबीसी प्लस समेत कई चैनल्स मिल सकेंगे। इसके अलावा ईएसपीएन समेत कई स्पोर्ट्स चैनल्स भी देखें जा सबस्क्राइब कर पाएंगे। नई सर्विस अभी अमेरिका में लॉन्च की जाएगी। बाद में इसे जल्द ही अन्य जगहों पर भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अलावा सबस्क्राइब करने के बाद 6 यूजर्स अकाउंट बनाए जा सकेंगे। यूट्यूब के लाइव टीवी मार्केट में कदम रखने से केबल और डिश टीवी को कड़ी चुनौती मिल सकती है। लाइव टीवी चैनल सर्विस के माध्यम से यूट्यूब ढेर सारे चैनल्स ऑफर करेगा।

अल्फाबेट इंक(यूट्यूब ) के एक्जिक्युटिव्स ने बताया कि इस नई सर्विस को लॉन्च करने का मकसद लाइव टीवी सर्विसिस मोबाइल तक पहुंचाने का है। इसके अलावा यूजर्स प्रोग्राम्स रिकॉर्ड भी कर सकेंगे। वहीं रिपोर्ट्स के मुताबिक यह जानकारी भी सामने आ रही है कि यूट्यूब इस काम में गूगल की भी मदद ले सकता है। यूट्यूब के प्रोडक्ट ऑफिसर ने बताया कि हम कंटेट की गोल्डन एज में हैं लेकिन टीवी उतना बेहतर काम नहीं कर पा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि हम टीवी की दुनिया में कुछ नया इन्वेंट करने जा रहे हैं।

केबल सर्विस को कहें गुड बाय! YouTube लॉन्च करेगा टीवी सर्विस

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App