ताज़ा खबर
 

Youtube ला रहा है नया बटन, वीडियो में दिखने वाले प्रोडक्ट सीधे खरीदने की मिलेगी सुविधा

YouTube अपने प्लेटफॉर्म पर एक नया फीचर जोड़ने की योजना बना रहा है। इस फीचर की मदद से दर्शक वी़डियो में दिखाई दे रहे संबंधित सामान को सीधे खरीद सकेंगे।

Youtube, YouTube Testing New Buy Feature, Youtube Users Buy Products Shown in Videos, Youtube upcoming feature,Youtube वीडियो से सीधे सामान खरीदने के फीचर पर कर रहा है टेस्टिंग। (फोटोः इंडियन एक्सप्रेस)

YouTube Testing New Buy Buttons: यूट्यूब (Youtube) एक नया फीचर्स लाने जा रहा है, जिसकी मदद से यूजर्स वीडियो पर दिख रहे प्रोडक्ट सीधे खरीद सकेंगे। इसके लिए किसी अन्य वेबसाइट पर जाकर सर्च करने की जरूरत नहीं पडे़गी। यह फीचर अभी टेस्टिंग स्टेज में है और अमेरिका के कुछ यूजर्स पर इसका परीक्षण किया जा रहा है। गूगल के स्वामित्व वाली कंपनी ने खुद इस फीचर्स की जानकारी गूगल सपोर्ट पेज पर दी है। यूट्यूब ने बताया कि यह फीचर दर्शकों को वीडियो में दिखने वाला संबंधित सामान खरीदने का फीचर उपलब्ध कराएगा।

YouTube फीचर ऐसे करेगा काम
YouTube यूजर्स के लिए वीडियो में एक शॉपिंग बैग दिखाएगा। यह शॉपिंग बैक वीडियो पर नीचे की ओर लेफ्ट तरफ दिखाई देगा। इस पर क्लिक करके यूजर्स संबंधित प्रोडक्ट को देख सकेंगे और वहीं से उन्हें इसे खरीदने का फीचर भी मिलेगा। यह जानकारी गूगल ने शेयर की है।

दर्शकों को लगता था समय
अभी तक यूट्यूब के वीडियो पर दिखने वाले प्रोडक्ट को खरीदने के लिए अलग से ईकॉमर्स साइट पर जाकर सर्च करना होता था और फिर वीडियो में दिखाए गए प्रोडक्ट से उसका मिलान करना होता था। लेकिन इस फीचर के आने के बाद उपयोगकर्ता का समय बचेगा और शॉपिंग करने का एक्सपीरियंस आसान हो जाएगा।

YouTube बड़े स्तर पर कर रहा है तैयारी
YouTube अपने इस फीचर्स को बड़े स्तर पर लगाने की तैयार कर रहा है, जिसकी जानकारी इस बात से मिलती है कि कंपनी नए फीचर को अमेरिका में सीमित संख्या में एंड्रायड, वेब और iOS यूजर पर परीक्षण कर रही है। ऐसे में हो सकता है कि यह फीचर्स तीनों ही प्लेटफॉर्म पर एक साथ लॉन्च किया जाए। ब्लूमबर्ग ने बीते साल अक्टूबर में एक रिपोर्ट में बताया था कि youtube ने क्रिएटर्स से यू्ट्यूब सॉफ्टवेयर को टैग और वीडियो में प्रोडक्ट फीचर को ट्रैक करने को कहा था। यह डेटा Google शॉपिंग टूल और एनालिटिक्स की मदद से कनेक्ट होगा।

Next Stories
1 कोरोनाः टीके की 2 डोज बेहद जरूरी! असावधानी बरतने वालों को PM ने किया आगाह- दूसरी खुराक के 2 हफ्ते बाद ही विकसित होगी इम्युनिटी
2 आंदोलन के बीच किसान नेता को NIA का समन, तो बोले- ये प्रदर्शन को भटकाने का प्रयास
3 ममता बनर्जी को कांग्रेस में आने का न्यौता, अधीर रंजन चौधरी बोले- बीजेपी को हराने का और कोई विकल्प नहीं
ये पढ़ा क्या?
X