ताज़ा खबर
 

इस एप के जरिए की जा सकती है व्‍हाट्सएप की जासूसी, फोन में है तो कर दें अनइंस्‍टॉल

मैसेंजर एप व्हॉट्स एप की जासूसी करने वाले एप का पता चला है। भारत समेत दुनिया भर में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर हैं और उसकी जासूसी करने वाले एप से खतरा सभी को हो सकता है। एक अंग्रेजी वेबसाइट गैजेट्स नाउ डॉट कॉम के मुताबिक चैटवॉट नाम का एप व्हाट्सएप के तमाम सुरक्षा उपायों को तोड़ जासूसी करता है।

Author Updated: March 31, 2018 7:04 PM
तस्वीर का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

मैसेंजर एप व्हॉट्स एप की जासूसी करने वाले एप का पता चला है। भारत समेत दुनिया भर में व्हाट्सएप के करोड़ों यूजर हैं और उसकी जासूसी करने वाले एप से होने वाले खतरे के बारे में आगाह किया जाने लगा है। एक अंग्रेजी वेबसाइट गैजेट्स नाउ डॉट कॉम के मुताबिक चैटवॉच नाम का एप व्हाट्सएप के तमाम सुरक्षा उपायों को तोड़ जासूसी करता है। इस एप के जरिये व्हाट्सएप पर ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टेटस का पता लगाया जा सकता है। इस एप की वेबसाइट www.chatwatch.net पर जानकारी दी गई है- ”अपने दोस्तों, परिवार और कर्मचारियों की व्हाट्सएप पर ऑनलाइन और ऑफलाइन एक्टिविटी को मॉनीटर करने के लिए चैटवॉच का इस्तेमाल करें, तब भी जब उनका लास्ट सीन (आखिरी बार देखा गया) संकेतक छिपा हुआ हो।”

एप की वेबसाइट पर आगे जानकारी दी गई है- ”पता लगाएं कि वे कब सोते हैं, कितनी देर सोते हैं… यहां तक की उन लोगों के चैट पैटर्न की तुलना करें जिन्हें आप जानते हैं, और हम इसकी कृत्रिम बुद्धि का इस्तेमाल करते हुए आपको उस संभावना के बारे में बताएंगे जब आप दिन के वक्त उनसे बात कर सकते हैं। हां, हमने इसे हकीकत बनाया है।”

नेक्स्ट वेब के मुताबिक चैटवॉच 24 घंटों मे अपना काम दिखाने लगता है। अगर यह एप स्टोर में बना हुआ है तो भारत में इसके एंड्रॉयड एप के लिए आपको 140 रुपये कीमत चुकानी होगी। वैसे कंपनी ने एप मार्केट से इस एप को हटा लिया है। चैटवॉच इसके बारे में अनभिज्ञ है। कहा जा रहा है कि एप्पल ने एप स्टोर से चैटवॉट को निलंबित कर दिया है। वेबसाइट ने दावा किया है कि वह एप के वेब वर्जन पर काम कर रही है और 1 अप्रैल को यह लॉन्च हो सकता है।

बता दें कि व्हाट्सएप से जुड़ी एक खुशखबरी भी इसके यूजरों के लिए है। एक नया फीचर एप से जुड़ने जा रहा है। इस फीचर के जरिये एंड्रॉयड, आईओएस और विंडोज का डेटा आसानी से नए नंबर पर ट्रांसफर किया जा सकता है। फीचर का नाम है ‘चेंज नंबर’। अभी यह बीटा वर्जन पर ही उपलब्ध है। इसे 2.18.97 एंड्रॉयड बीटा अपडेट पर गूगल प्ले स्टोर से प्राप्त किया जा सकता है। आईओएस और विंडोज पर यह कुछ वक्त बाद उपलब्ध होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 रिलायंस ने दी खुशखबरी: जियो प्राइम 1 अप्रैल से एक साल के लिए फ्री, और फायदों का भी एेलान
2 Xiaomi Mi ने लॉन्च किया 3.5 करोड़ गाने और किताबों वाला स्पीकर, कीमत एक फीचर फोन के बराबर