ताज़ा खबर
 

WhatsApp अकाउंट हो जाएगा बंद, फोन से तुरंत अनइंस्‍टॉल कर दें ये एप्‍स

WhatsApp Plus और GBWhatsApp नाम के कुछ मोडिफाइड व्हाट्सऐप वर्जन लोग इंस्टॉल कर रहे हैं। इन यूजर्स पर व्हाट्सऐप जल्द बैन लगा सकता है।

Author Published on: March 11, 2019 1:14 PM
ऑल्टर्ड वर्जन यूज करने वालों पर व्हाट्सऐप लगा सकता है बैन (प्रतीकात्मक तस्वीर)

दुनिया का नंबर 1 मैसेंजर एप व्हाट्सऐप जल्द ही उन उपयोगकर्ताओं पर प्रतिबंध लगा सकता है जो मैसेजिंग सेवा का उपयोग करने के लिए अनौपचारिक थर्ड पार्टी एप्लिकेशन का उपयोग कर रहे हैं। व्हाट्सऐप ने चेतावनी जारी करते हुए आग्रह किया है कि WhatsApp Plus और GBWhatsApp नाम के एप चलने वाले उपभोगता इन एप को डिलीट कर दे। कई ऐप डेवेलपर्स यानी ऐप क्रिएट करने वालों ने व्हाट्सऐप का मोडिफाइड वर्जन बनाया है। व्हाट्सऐप ने सख्त चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि जो लोग व्हाट्सएप के क्लोन का उपयोग कर रहे हैं वे सुरक्षा जोखिम में हैं क्योंकि कंपनी सुरक्षा प्रथाओं को मान्य नहीं कर सकती है।

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताय” व्हाट्सऐप अपने उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के बारे में बहुत परवाह करता है। अपने खाते की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए, हम उपयोगकर्ताओं को केवल आधिकारिक एप स्टोर या हमारी वेबसाइट से व्हाट्सऐप डाउनलोड करने की सलाह देते हैं। हम दुरुपयोग को रोकने और व्हाट्सऐप उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित रखने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।” अगर आप व्हाट्सऐप का कोई ऑल्टर्ड वर्जन यूज करते हैं तो कंपनी उनका अकाउंट बैन कर सकती है।”

खबरों के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने मोडिफाइड वर्जन उपयोग करने वाले कई उपभोगताओं पर अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी ने यह कहते हुए भी चेतावनी दी है कि मानदंडों का उल्लंघन करने वाले उपयोगकर्ताओं कि पूरी चैट हिस्ट्री डिलीट कर दी जाएगी। कंपनी ने FAQ भी शेयर किया है कि कैसे अपने खातों को अन-ऑफिशियल से आधिकारिक व्हाट्सऐप पर स्विच कर अपनी चैट रिस्टोर कर सकते हैं।

GB WhatsApp उपयोगकर्ताओं के लिए:

– पुरानी चैट को पुनर्स्थापित करने के लिए, अस्थायी प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद, उपयोगकर्ताओं को अनौपचारिक एप पर चैट इतिहास का बैकअप ले लें। व्हाट्सऐप पर जाएं, विकल्प पर क्लिक करें, चैट और बैकअप चैट पर क्लिक करें।
– डिवाइस सेटिंग्स पर जाएं, फिर स्टोरेज करें, फ़ाइलों का चयन करें और GB WhatsApp फ़ोल्डर ढूंढें।
– आइकन को लंबे समय तक दबाएं और चयनित फ़ोल्डर को “व्हाट्सऐप” में बदल दें।
– Google Play Store से आधिकारिक WhatsApp डाउनलोड करें।
– फ़ोन नंबर को OTP से सत्यापित करें और फिर बैकअप चैट के लिए संकेत मिलने पर पुनर्स्थापना चुनें।
– व्हाट्सऐप अनौपचारिक ऐप से आपके पुराने डेटा को फिर से प्राप्त करेगा।
WhatsApp प्लस उपयोगकर्ताओं के लिए:
– Google Play Store से आधिकारिक WhatsApp डाउनलोड और इंस्टॉल करें।
– अपना फ़ोन नंबर सत्यापित करें और अपने सभी चैट को बिना किसी सीमा के पुनर्स्थापित करें।
– सुनिश्चित करें कि उपयोगकर्ता किसी भी समस्या को रोकने के लिए अनौपचारिक एप्लिकेशन या एपीके को फोन से हटा दें।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Redmi Note 7: Xiaomi मुफ्त में दे रहा 100 स्‍मार्टफोन, बस करना होगा यह काम
2 पांच दिन बाद भी दुरुस्‍त न हो पाई बीजेपी की वेबसाइट, पूरा बैकअप उड़ गया!
3 फेसबुक मेसेंजर यूजर्स के लिए बुरी खबर! कोई और देख रहा है आपकी चैट्स
जस्‍ट नाउ
X