ताज़ा खबर
 

क‍िसी भी स्‍मार्टफोन में ये समस्‍याएं हैं आम, ऐसे कर सकते हैं समाधान

फोन के फंक्शंस अगर धीमे चल रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ एप्लीकेशंस वजह होती हैं। एक-दो एप्लीकेशंस की वजह से आपके पूरे फोन की स्पीड कम हो जाती है।

स्मार्टफोन की धीमी स्पीड और बैट्री लाइफ से जुड़ी हुई दिक्कतों को आप खुद भी हल कर सकते हैं। (फोटो सोर्सः पिक्साबे)

स्मार्टफोन ने आज के दौर में हमारी जिंदगी बेहद आसान कर दी है, लेकिन जरूरी यह है कि ये ठीक से काम करें और साथ दें। मगर फोन में बग्स, क्रैश और बाकी चीजों जैसी कुछ दिक्कतें आम होती हैं। ऐसे में अगर आपके फोन में भी गड़बड़ी आती है, तो परेशान न हों। आप कुछ सरल तरीके अपनाकर उन दिक्कतों का समाधान कर सकते हैं। फोन के फंक्शंस अगर धीमे चल रहे हैं, तो इसके पीछे कुछ एप्लीकेशंस वजह होती हैं। एक-दो एप्लीकेशंस की वजह से आपके पूरे फोन की स्पीड कम हो जाती है। ऐसे में आप अपने फोन का गैर-जरूरी डाटा हटा देंगे, तो रफ्तार ठीक हो सकती है। एंड्रॉयड पर सेंटिंग्स में जाएं, जहां आपको एप्लीकेशन इंफो का विकल्प मिलेगा। वहां ट्रबलसम एप को चुनें और आगे बढ़ें। कैचे क्लियर कर के आप फोन की अस्थाई फाइल्स को भी हटा सकते हैं और फोन से जुड़ी इन समस्याओं को हल कर सकते हैं। अगर फिर भी बात नहीं बनती, तो एप के डाटा को सेलेक्ट कर उसे डिलीट कर दें।

बग्स (Bugs) की समस्या हर किस्म की एप्लीकेशंस में देखने को मिलती है। कभी यह हार्डवेयर पर असर डालते हैं, तो कई बार फोन अधिक गर्म (ओवरहीट) होने का कारण बनते हैं। वहीं, कुछ मौकों पर अपग्रेड्स भी ठीक से काम नहीं करते। ऐसे में आप फोन को बंद कर के दोबारा चालू कर सकते हैं। आमतौर पर बग्स और क्रैश की समस्या तब सामने आती है, जब लोग अपने फोन पर ढेर सारा डाटा जमा कर लेते हैं। ऐसे में कोशिश रखें कि कम से कम डाटा फोन में सहेज कर रखें। स्मार्टफोन में बग्स और क्रैश के अलावा एक और मूल समस्या है, जो कि ब्रैट्री लाइफ से जुड़ी हुई है। लोगों की शिकायत रहती है कि फोन पूरा चार्ज करने के बाद भी बैट्री ज्यादा देर तक नहीं चलती। ऐसे में अगर आपका फोन पुराना, तो उसकी बैट्री बदलवा लें। दूसरे विकल्प के तौर पर आप अपना फोन भी बदल सकते हैं। बैट्री लाइफ बढ़ाने के लिए आप फोन की ब्राइटनेस कम रख सकते हैं और उसे समय-समय पर एयरप्लेन मोड पर डाल सकते हैं। लोकेशन ट्रैकिंग का विकल्प भी बहुत बैट्री पीता है, लिहाजा अगर इसका इस्तेमाल नहीं करेंगे, तो बैट्री बचेगी।

वाई-फाई या इंटरनेट कनेक्शन से अपने फोन को नहीं जोड़ पाने की दिक्कत का भी कई लोगों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप ट्रबलशूटिंग के विकल्प पर जा सकते हैं या फिर किसी दूसरे फोन पर नेट कनेक्ट करने का प्रयास करें। फोन में इनके अलावा और भी बहुत सारी समस्याएं देखने को मिलती है, जिन्हें आप इंटरनेट की मदद से हल कर सकते हैं। अगर फिर भी दिक्कत हल नहीं होती, तो आप फोन को रीसेट कर सकते हैं। ऐसा कर आपका फोन फैक्ट्री सेटिंग्स वाली स्थिति में आ जाएगा। यानी आपका सारा डाटा, एप्लीकेशंस और किए गए बदलाव उसमें नहीं बचे होंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App