ताज़ा खबर
 

Whatsapp पर नंबर सेव किए बिना इन 3 तरीकों से भेज सकते हैं मैसेज

व्हाट्सएप एक अनसेव नंबर से संपर्क करने का एक आधिकारिक तरीका प्रदान करता है। आप इस वेबसाइट https://wa.me/phonenumber पर जाकर किसी भी नंबर से चैट शुरू कर सकते हैं।

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक रूप से किया गया है। (फाइल फोटो)

व्हाट्सएप यूजर्स को आमतौर पर सबसे ज्यादा गुस्सा इस बात पर आता है कि वो उन्हीं यूजर्स से चैट कर सकते हैं जिनके मोबाइल नंबर उनके फोन में सेव हो। हालांकि इसमें एकमात्र अपवाद यह है कि अगर आप व्हाट्सएप चैट के अंदर किसी अन्य यूजर्स का कॉन्टेक्ट नंबर प्राप्त करते हैं तो आप उसका मोबाइल नंबर बिना सेव किए बात करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि फोन में नंबर सेव किए बिना किसी यूजर्स से बात करने के अन्य बायपास तरीके भी है। इनमें एक तरीका तो खुद व्हाट्सएप द्वारा मुहैया कराया गया है। हालांकि मूल रूप से यह ऐप में नहीं है। अगर आप बिना नंबर सेव किए किसी यूजर्स से बात करने का तरीका नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए तीन आसान तरीकों से इसे जान सकते हैं।-

1)- व्हाट्सएप एक अनसेव नंबर से संपर्क करने का एक आधिकारिक तरीका प्रदान करता है। आप इस वेबसाइट https://wa.me/phonenumber पर जाकर किसी भी नंबर से चैट शुरू कर सकते हैं। लिंक में दिए गए आखिरी हिस्से में पूरे फोन नंबर, देश और क्षेत्र के साथ इसे बदले लें। मगर + या – () या 00 का इस्तेमाल नहीं करें।

उदाहरण के तौर पर अगर आप अमेरिका में +1-234-567-8900 इस नंबर से चैट करना चाहते तो आपको https://wa.me/12345678900 सर्च करना होगा। इसे ब्राउजर में टाइप करें और आपको नीचे एक बड़ा ग्रीन मैसेज आइकन वाला वेब पेज मिलेगा। इसका इस्तेमाल करने पर व्हाट्सएप में उस फोन नंबर के साथ एक चैट पेज खुलता है। (हालांकि दर्ज किया गया नंबर रजिस्टर्ड हो तभी ऐसा होगा।)

2)- मान लीजिए चैट करने का ऊपर दिया गया तरीका आपकी समझ में नहीं आया या यह धीरे चल रहा है तो आप स्पीड बढ़ाने के लिए एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। कुछ एंड्रॉयड ऐप्स wa.me लिंक का इस्तेमाल करते हैं। आपको बस फोन नंबर दर्ज करना हैं, एक बटन दबाना है और आराम से नई चैट शुरू कर सकते हैं।

3)- जब भी आपके पास किसी भी ऐप का फोन नंबर होता है तब आप आराम से संबंधित व्यक्ति से चैट कर सकते हैं। आम तौर पर हम हमेशा कॉल, कट, कॉपी, पेस्ट होते हैं, लेकिन अगर आप ओवरफ्लो बटन (तीन डॉट्स) दबाते हैं तो आपको व्हाट्सएप मैसेज भेजने सहित अधिक विकल्प दिखाई दे सकते हैं। बस उसे चुनें और चैट शुरू हो जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App