ताज़ा खबर
 

अंगूठे के बराबर है दुनिया का सबसे ज्यादा डेटा स्टोरेज वाला USB ड्राइव! जानें खासियत

खास बात है कि यह दुनिया का सबसे अधिक डेटा स्टोर करने वाला एक्सटर्नल यूएसबी ड्राइव है।

SanDisk Pen Drive, Tiny Pen Drive, SanDisk PD, TCES,CES 2019,4 terabyte storage,SanDisk 4 terabyte USB C,digital storage,SanDisk Extreme Pro Portable SSD,My Passport GO SSD,Western Digital,WD,SanDisk,SanDisk Flashback, Tech News, Utility News Hindi Newsकंपनी ने अमेरिका में आयोजित सीईसी 2019 के दौरान इसका प्रोटोटाइप पेश किया। (फोटो सोर्सः The Verve)

पेन ड्राइव और मेमोरी कार्ड सरीखे डेटा स्टोरेज डिवाइस बनाने वाली कंपनी सैनडिस्क (SanDisk) ने अमेरिका में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (सीईएस) 2019 के दौरान कुछ नए एक्सटर्नल स्टोरेज विकल्पों के प्रोटोटाइप दुनिया के सामने पेश किए। इनमें 4टीबी यूएसबी फ्लैश ड्राइव (4TB USB Flash Drive) भी है। खास बात है कि यह दुनिया का सबसे अधिक डेटा स्टोर करने वाला एक्सटर्नल यूएसबी ड्राइव है। दिखने में यह अंगूठे जितना छोटा है, पर इसमें 10 लाख गाने या फिर 1000 फिल्में सेव की जा सकती हैं। हालांकि, अभी इसकी बिक्री शुरू नहीं हुई है।

यह पेन ड्राइव कितने का होगा? इस बारे में अभी कोई आधिकारिक पुष्टि तो नहीं की गई है। पर टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट्स का कहना है कि चूंकि 70,488 रुपए में 2टीबी फ्लैश ड्राइव आता है। ऐसे में 4टीबी वाला उससे थोड़ा महंगा ही होगा। हालांकि, कंपनी ने इसे पेश करने के वक्त स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया। मगर माना जा रहा है कि इसे वहां पेश कर सैनडिस्क ने आगे की संभावनाओं और टेक्नोलॉजी की प्रगति को दर्शाया है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, औसतन एक गाना पांच मेगाबाइट (एमबी) में स्टोर हो जाता है। यानी चार टेराबाइट (टीबी) यानी कि लगभग 10 लाख गाने। इस पेन ड्राइव में 2000 घंटों तक चलने वाली फिल्में भी सेव की जा सकेंगी। यानी 120 मिनट वाली लगभग 1000 फिल्में इसमें सेव हो सकेंगी। यही नहीं, पीडी में 12,40,000 तस्वीरें भी रखी जा सकेंगी। वैसे पीडी के वेरियंट पर उसमें डेटा स्टोर करने की क्षमता निर्भर करेगी। यानी कि यह घट और बढ़ भी सकती है।

डब्ल्यूडी सैनडिस्क ने लास वेगास में हुए कार्यक्रम में इसके अलावा सीईएस में कुछ और स्टोरेज सॉल्यूशंस लॉन्च किए, जिनमें एक्सट्रीम प्रो पोर्टेबल एसएसडी, कंपनी की फ्लैशबैक सेवा और माई पासपोर्ट गो वगैरह शामिल हैं। कंपनी के अनुसार, एक्सट्रीम प्रो पोर्टेबल एसएसडी में 1जीबीपीएस की रफ्तार से डेटा ट्रांसफर हो सकता है और यह आईपी 55 डस्ट प्रोटेक्शन रेटिंग के साथ आता है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Redmi Note 7 Price, Specifications: 48 MP कैमरे के साथ लॉन्च हुआ शाओमी का नया रेडमी, जानें फीचर और कीमत
2 Amazon Quiz Today, 10 January 2019: इन पांच सवालों के जवाब दीजिए और जीत लीजिए Sony Home Theatre System, आंसर भी यहीं जान लें
3 Whatsapp जब लाने जा रहा फिंगरप्रिंट वाला फीचर! टेस्टिंग शुरू
IPL 2020: LIVE
X