कहीं आप भी तो नहीं कर रहे अपने फोन में ये गलतियां? स्कैमर्स पहुंचा सकते हैं नुकसान

स्मार्टफोन को दिन में एक बार स्विच ऑफ या रिस्टार्ट नहीं करते हैं, तो इस गलती को तुरंत सुधार लेना चाहिए। क्योंकि लगातार स्मार्टफोन ऑन रहने की वजह से स्लो हो जाता है।

Smartphone, Mobile, Samsung
एंड्रॉयड स्मार्टफोन को दूसरे के चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए।

आईओएस स्मार्टफोन से ज्यादा देश में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज होते हैं। लेकिन इसके बावजूद बहुत से लोगों को एंड्रॉयड स्मार्टफोन को यूज करने का सही तरीका नहीं मालूम होता। जिसके चलते कई बार बड़ी गलती कर बैठते हैं और उनका स्मार्टफोन तो खराब होता ही है। साथ में कई बार साइबर अपराधियों का भी शिकार बना जाते हैं। ऐसे में हम आपको इस खबर में एंड्रॉयड फोन को यूज करने का सही तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आप अपने स्मार्टफोन को हमेशा ठीक रखें और आप हैकर्स की नजर से भी सेफ रहें। आइए जानते है 7 पॉइंट में अपने एंड्रॉयड फोन का सेफ रखना।

थर्ड पार्टी ऐप इंस्टॉल करने से करें तौबा – अगर आप किसी थर्ड पार्टी ऐप को अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन में इंस्टॉल करते हैं। तो अब आप इससे हमेशा के लिए तौबा कर लें। क्योंकि थर्ड पार्टी ऐप कभी भी सुरक्षित नहीं होते। इनकी मदद से ही हैकर्स आपके स्मार्टफोन में घुसपैठ करते हैं। इसलिए जब भी कोई ऐप इंस्टॉल करें तो उसकी पूरी जानकारी आपके पास मौजूद होनी चाहिए।

ऐप इंस्टॉल के लिए APK फाइल करें इंस्टॉल – अगर कोई ऐप आपको Google Play Store पर नहीं मिलता है और इसे इंस्टॉल करना आपके लिए बहुत जरूरी है। तो इसके लिए आप उस ऐप को APK फाइल में ही डाउनलोड करें। लेकिन यहां हम आपको बता देते है कि, APK फाइल इंस्टॉल करना भी पूरी तरह से सुरक्षित नहीं होता। इसलिए इसे इंस्टॉल करने में भी आपका हमेशा रिस्क बना रहेगा।

ऐप्स डाउनलोड करते समय जरूर पढ़ें टर्म एंड कंडीशन – जब भी आप कोई ऐप इंस्टॉल करते हैं। चाहे Google Play Store या किसी दूसरी जगह से तब आपको ऐप से जुड़ी सभी टर्म और कंडीशन को जरूर पढ़ना चाहिए। क्योंकि कहीं ऐप्स इंस्टॉल के नाम पर आपके फोटो और वीडियो गैलरी या फिर कॉन्टैक्ट बुक की डिटेल तो नहीं एक्सेस की जा रही है।

हमेशा क्लियर करें Cache फाइल – एंड्राइड स्मार्टफोन को समय-समय पर अपने ऐप्स के Cache फाइल को क्लियर करते रहना चाहिए। यह रेग्युलर बेसिस पर स्मार्टफोन में किया जाना चाहिए। इससे फोन की स्पीड में इजाफा होता है। साथ ही आपके फोन की परफॉर्मेंस बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: पानी में गिरने के बाद भी काम कर सकता है स्मार्टफोन; पर ध्यान रखें ये बातें, वरना हो सकता है खराब

दूसरों के चार्जर का ना करें इस्तेमाल – कभी भी अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को दूसरे के चार्जर से चार्ज नहीं करना चाहिए। क्योंकि मौजूदा वक्त में आमतौर पर ज्यादातर स्मार्टफोन 5,000mAh बैटरी पैक के साथ आते हैं। ऐसे में किसी भी चार्जर से फोन चार्ज करना खतरनाक साबित हो सकता है।

दिन में एक बार फोन जरूर करें स्विच ऑफ – अगर आप अपने स्मार्टफोन को दिन में एक बार स्विच ऑफ या रिस्टार्ट नहीं करते हैं, तो इस गलती को तुरंत सुधार लेना चाहिए। क्योंकि लगातार स्मार्टफोन ऑन रहने की वजह से स्लो हो जाता है। इसलिए दिन में एक बार स्मार्टफोन को स्विच ऑफ या रिस्टार्ट जरूर करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: ये हैं पांच दमदार बैट्री वाले स्मार्टफोन, फीचर्स और फायदे जान समझें कि आपके लिए कौन सा रहेगा बेस्ट

हमेशा अपडेट रखें एंड्राइड स्मार्टफोन – एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर को हमेशा अपना फोन अपडेट रखना चाहिए। स्मार्टफोन कंपनियों की तरफ से समय-समय पर लेटेस्ट वर्जन वाला सिक्योरिटी अपडेट जारी किया जाता है, जो स्मार्टफोन को हैक होने से रोकता है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
Blackberry ने भारत में लॉन्च किया अब तक का सबसे महंगा स्मार्टफोनP'9983, market, smart phone BlackBerry
अपडेट