ताज़ा खबर
 

खतरे में Yahoo यूजर्स की सिक्युरिटी, 50 करोड़ एकाउंट हुए हैक, Email, फोन नं. सहित कई जानकारियां चोरी

Yahoo के करोड़ यूजर्स को इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि हैकर्स ने याहू के करीब 50 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक लिए हैं।

Author नई दिल्ली | September 23, 2016 06:40 am
Yahoo के यूजर्स पर खतरे की घंटी, हैकर्स ने चोरी हुए 50 करोड़ एकाउंट के डाटा

अमेरिकी इंटरनेट कंपनी Yahoo के करोड़ यूजर्स को इन दिनों परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। क्योंकि हैकर्स ने याहू के करीब 50 करोड़ यूजर्स के अकाउंट हैक लिए हैं। इस बात की पुष्टि याहू ने रात को ट्विटर पर की। आपको बता दें कि हैक किए गए डाटा में यूजर्स के नाम के अलावा, ईमेल के एड्रेस, फोन नंबर, DOB और हैश पासवर्ड सहित कई तरह जानकारियां शामिल हैं। हालांकि याहू ने यह भी कहा है हैकर्स ने अनप्रोटेक्टेड पासवर्ड्स, पेमेंट कार्ड डाटा या बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी नहीं चोरी नहीं की।

इतने बड़े साईबर अटैक के बाद याहू ने बताया कि अकाउंट से जानकारी चोरी होने के मामले में वह अब कानूनी एजेंसियों के  साथ मिलकर जांच कर रही है। हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि अनप्रोटेक्टेड पासवर्ड्स, पेमेंट कार्ड डाटा या बैंक अकाउंट से जुड़ी जानकारी नहीं चोरी हुई। याहू के मुताबिक 2014 में हुई यह हैकिंग राष्ट्र-समर्थित थी। याहू ने अपने सभी यूजर्स को चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि उन्होंने साल 2014 से अपने पासवर्ड नहीं बदले हैं तो वो तुरंत अपने पासवर्ड बदल लें। याहू का कहना है कि तकनीकी जगत में राष्ट्र समर्थित ऑनलाइन हैकिंग और चोरी आम बात हो गई है।

गौरतलब है कि जुलाई में याहू को अमरीकी टेलीकॉम कंपनी वेरिजॉन ने 480 करोड़ डॉलर में खरीदने की डील की थी। साइबर एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस हैकिंग की वजह से याहू की वेरिजॉन कम्युनिकेशन के साथ हुई डील पर भी असर पड़ सकता है। लेकिन अभी तक इस बात की जानकारी नहीं मिल पाई है कि इस हैंकिग का असर याहू की बिक्री या उसके मूल्यांकन पर होगा या नहीं। गौरतलब है कि Yahoo कंपनी पर साईबर अटैक की बात इस साल अगस्त में तब सामने आई थी जब ‘पीस’ नाम के एक हैकर ने कथित तौर पर 20 करोड़ याहू अकाउंट से संबंधित डेटा बेचने की केशिश की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App