ताज़ा खबर
 

सिर्फ 8 मिनट में चार्ज हो जाएगा फोन, शाओमी ने उठाया HyperCharge तकनीक से पर्दा

शाओमी (Xiaomi) ने स्मार्टफोन चार्जिंग में नया मुकाम हासिल किया है। शाओमी ने यह कारनाम 200W के वायर चार्जिंग की मदद से किया है, जिसको HyperCharge नाम दिया है।

Xiaomi ने सिर्फ 8 मिनट में चार्ज करके दिखाया फोन। (फोटोः शाओमी, ट्विटर)

शाओमी ने नई HyperCharge technology से पर्दा उठाया है, जो 200वाट के चार्जर के साथ काम करती है। इसकी मदद से एक स्मार्टफोन को सिर्फ 8 मिनट में चार्ज किया जा सकता है। यह जानकारी खुद कंपनी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट से ट्वीट करके दी है।

यह परीक्षण कंपनी ने शाओमी मी 11 प्रो पर किया है, जिसमें 4000 एमएएच की बैटरी है, जो सिर्फ 8 मिनट में चार्ज हो गई। जबकि 120वाट के वायरलेस चार्जर से फोन को सिर्फ 15 मिनट फुल चार्ज करके दिखाया है। यह तकनीक कब लॉन्च होगी, उसकी जानकारी नहीं दी गई है। बताते चलें कि Xiaomi Mi 11 Ultra और iQOO 7 जैसे फोन 120 वाट के चार्जर को सपोर्ट करते हैं।

कंपनी ने अपने ट्वीट में 1 मिनट 11 सेकेंड का वीडियो भी पोस्ट किया है। इसमें कंपनी ने नई चार्जिंग टेक्नोलॉजी को दिखाया है, जिसे हाइपरचार्ज नाम दिया है। शाओमी ने यह परीक्षण कस्टम मी 11 प्रो स्मार्टफोन पर पूरा किया है। हालांकि अभी तक इस तकनीक के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। इस स्पीड से फोन चार्ज करने पर बैटरी की लाइफ प्रभावित हो सकती है, जिसके लिए कंपनी क्या कदम उठाया है, उसकी जानकारी नहीं दी गई है।

शाओमी ने इस साल की शुरुआत में एक और अन्य चार्जिंग तकनीक की जानकारी दी थी, जिसकी मदद से स्मार्टफोन को हवा में ही चार्ज किया जा सकेगा। शाओमी ने इस चार्जिंग तकनीक का नाम Mi Air charger रखा है। यह डिवाइस फोन को 2 मीटर दूसरे से भी चार्ज करने की क्षमता रखता है। यह तकनीक सिर्फ स्मार्टफोन तक ही सीमित नहीं होगी बल्कि यह स्मार्टवॉच, स्पीकर, डेस्क लैंप और घर के अन्य प्रोडक्ट को सपोर्ट करेगी।

हालांकि ये दोनों तकनीक बाजार में कब दस्तक देंगी, उसके बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं है। लेकिन हाइपर चार्ज तकनीक के दस्तक देने के बाद लोगों को काफी फायदा मिलेगा, क्योंकि यह सिर्फ एक एक चाय पीने भर के समय में स्मार्टफोन 0-100 फीसदी तक चार्ज हो जाएगा।

Next Stories
1 Realme X7 Max 5G, Realme Smart TV 4K भारत में लॉन्च, जानें प्राइस और स्पेसिफिकेशन
2 1,000 रुपये से कम में आते हैं ये 4 फीचर फोन, इनमें है स्ट्रांग बैटरी व कैमरा
3 7000mAh बैटरी और 64MP कैमरे वाले Samsung F62 को सस्ते में खरीदने का मौका, जानें कहां और कैसे
ये पढ़ा क्या?
X