Xiaomi ला रही है 5 मेगापिक्सल कैमरे वाला चश्मा, जानें और खूबियां

Xiaomi Smart Glasses: शाओमी जल्द ही साधारण एक स्मार्ट ग्लास लेकर आने वाली है, जो एक रेगुलर चश्मे की तरह लगेगा। इस स्मार्ट ग्लास से फोटो, नेविगेशन, कॉल और नोटिफिकेशन को देखा जा सकता है।

xiaomi smart glasses price in india, smart glasses india, smartbuyglasses india
Xiaomi Smart Glasses: शाओमी ने आखिरकार स्मार्टफोन से शुरू करके अब स्मार्ट ग्लास की भी घोषणा कर दी है। (फोटोः शाओमी)

Xiaomi Smart Glasses: शाओमी ने आखिरकार स्मार्टफोन से शुरू करके अब स्मार्ट ग्लास की भी घोषणा कर दी है। यह स्मार्ट ग्लास यूजर्स को कॉल, मैसेज, नेविगेशन और फोटो तक लेने की सुविधा देगा। यह सब कुछ आंखों के सामने नजर आएगा।

इस स्मार्ट ग्लास में एक छोटी स्क्रीन भी है। इसमें यूजर्स मैसेज देख सकते हैं और टेक्स्ट को आसानी से ट्रांसलेट भी कर सकते हैं। इस चश्में में 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है, जो दूसरों की फोटो क्लिक करने में मदद करता है। साथ ही इस स्मार्ट ग्लास से यूजर्स को बात करने में भी मदद मिलेगी।

शाओमी ने स्मार्ट ग्लास का ऐलान ऐसे समय किया है, जब कुछ दिन पहले ही फेसबुक ने अपने स्मार्ट ग्लास रे बेन स्टोरीज की घोषणा की है। इस स्मार्ट ग्लास का वजन 51 ग्राम है। कंपनी ने इस स्मार्ट ग्लास के लिए खास टेक्नोलॉजी तैयार किया है, जिसका नाम MicroLED optical waveguide imaging technology है, जिससे चश्मे पर मौजूद इससे जुड़ी होगी। यह एंड्रॉयड ओएस पर काम करेगा। इस ग्लास में क्वाड कोर ARM प्रोसेसर दिया गया है। साथ ही इसमें टचपैड, बैटरी, वाईफाई, ब्लूटूथ दिया गया है।

इस चश्में मौजूद 5 मेगापिक्सल का कैमरा फ्रंट पर मौजूद है, जो फोटो लेने और टेक्स्ट को ट्रांसलेट करने में मदद करता है। कैमरे के पास ही एक इंडिकेटर दिया गया है, जो फोटो लेने पर और कैमरे के ऑन होने पर जलेगी। साथ ही फेसबुक में भी इसी तरह का फीचर्स दिया गया है, जो एक व्हाइट एलईडी लाइट दी गई है।

स्मार्ट ग्लासेज में छोटी स्क्रीन है, जिसकी पीक ब्राइटनेस 20 लाख निट्स है। इसमें ऑप्टिकल वेवगाइड तकनीक का सपोर्ट दिया गया है। खास बात यह है कि इस स्क्रीन से यूजर की आंखों को नुकसान नहीं पहुंचता है और यूजर इसमें पूरी तस्वीर देख सकते हैं। इस स्मार्ट ग्लास की कीमत को लेकर अभी तक कोई खुलासा नहीं किया गया है।

फेसबुक इंक ने चश्मा निर्माता कंपनी रे-बैन (RayBan) के साथ मिलकर अपना पहला स्मार्ट ग्लास Ray-Ban Stories नाम से लॉन्च किया था, जिसका मुकाबला शाओमी के स्मार्ट ग्लास से होगा। इस ग्लास को 20 अलग-अलग कॉम्बीनेशन के साथ पेश किया गया है। बताते चलें कि रे-बैन की स्वामित्व कंपनी EssilorLuxottica है, जो एक यूरोपीय कंपनी है।

पढें टेक्नोलॉजी समाचार (Technology News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट