ताज़ा खबर
 

Xiaomi: सस्ते में स्मार्टफोन के बाद जनता को लोन देने की तैयारी

शाओमी के अनुसार, इसकी फाइनेंसियल सर्विस कंपनी उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान, लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स, व्हीकल, फर्नीचर, टूल्स, ऑफिस इक्विपमेंट्स आदि खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराएगी।

xiaomiशाओमी अब एनबीएफसी कंपनी शुरु करने पर कर रही विचार। (image source-Reuters)

चाइनीज कंपनी Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन बाजार में बड़ा बदलाव लायी है। भारतीय बाजार में सस्ते स्मार्टफोन पेश कर आज Xiaomi भारत में टॉप कंपनीज में शामिल हो गई है। इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन के ताजा आंकड़ों के अनुसार, चीनी कंपनी Xiaomi का मार्केट शेयर भारत में 30.3% तक बढ़ चुका है। स्मार्टफोन बाजार में उल्लेखनीय सफलता के बाद शाओमी अब भारत में कंज्यूमर फाइनेंस और बिजनेस टू बिजनेस के क्षेत्र में भी उतरने की योजना बना रही है। इकॉनोमिक टाइम्स की एक खबर के अनुसार, शाओमी एक नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) शुरु करने की योजना बना रही है। इस कंपनी का नाम Xiaomi Financial Services India होगा।

खबरों के अनुसार, शाओमी ने एनबीएफसी कंपनी को शुरु करने के लिए रिजर्व बैंक से अप्रूवल मांगा है। बता दें कि एनबीएफसी कंपनी बैंकिंग के आम काम नहीं करती है जैसे कि बैंक खाता खोलना या म्यूचुअल फंड में निवेश करना। एनबीएफसी कंपनी लोगों को विभिन्न चीजें खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराती हैं। शाओमी के अनुसार, इसकी फाइनेंसियल सर्विस कंपनी उपभोक्ताओं को इलेक्ट्रॉनिक्स, घरेलू सामान, लाइफ स्टाइल प्रोडक्ट्स, व्हीकल, फर्नीचर, टूल्स, ऑफिस इक्विपमेंट्स आदि खरीदने के लिए लोन उपलब्ध कराएगी।

रिपोर्ट के अनुसार, शाओमी लोन देने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ऑपरेट करेगी। इस साल मई में शाओमी ने लोन देने वाले प्लेटफॉर्म KrazyBee के साथ साझेदारी का ऐलान किया था और Mi Credit in India नामक सेवा लॉन्च की थी। अब चाइनीज कंपनी उपभोक्ताओं और बिजनेस कंपनियों को लोन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है। इसके साथ ही कंपनी चीन में बिकने वाले कई प्रोडक्ट को भी भारत में लॉन्च करने पर विचार कर रही है। बता दें कि शाओमी स्मार्टफोन के साथ ही मर्चेंनडाइज, टू-व्हीलर, वाटर प्यूरीफायर और पेन आदि का भी निर्माण करती है। माना जा रहा है कि कंपनी भारत के विशाल मध्यवर्ग की खरीददारी क्षमता को बढ़ाना चाहती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Whatsapp के Delete for Everyone फीचर में बड़ा बदलाव, यह मिलेगी सहूलियत
2 अलर्ट! एंड्रॉएड फोन यूजर्स कहीं न हो जाएं फर्जी Google Play Store मैलवेअर का शिकार
3 Amazon Sale 2018 Today Offers: अमेजन सेल का आज आखिरी दिन, बहुत सस्ते में मिल रहे हैं मोबाइल
राशिफल
X