ताज़ा खबर
 

Xiaomi Detachable Rear Camera: शाओमी ला रहा है अलग होने वाला बैक कैमरा, सेल्फी भी ले सकेंगे

शाओमी (Xiaomi) के पेटेंट से खुलासा हुआ है कि वह अलग होने वाले रियर कैमरे (detachable rear camera)पर काम कर रहा है, जिससे सेल्फी भी ली जा सकेंगी।

Xiaomi। यह फोटो प्रतीकात्मक है। (फोटोः द इंडियन एक्सप्रेस)

Xiaomi patent shows detachable rear camera: अभी तक हम फोल्डेबल फोन देख चुके हैं, रोटेट होने वाला कैमरा देख चुके हैं। अब तकनीक एक अनोखा काम करने जा रही है, जिसके बाद स्मार्टफोन के बैक पैनल पर मौजूद रियर कैमरा को अलग करके उसे आगे की तरफ लगाकर सेल्फी भी ली जा सकेगी। दरअसल, शाओमी (Xiaomi) एक ऐसे मैकेन्जिम पर काम कर रही है, जिसका रियर कैमरा अलग यानी डिटेच किया जा सकेगा और फिर उसे सेल्फी में इस्तेमाल कर सकेंगे। इस डिजाइन का खुलासा पेटेंट डिजाइन से हुआ है, जिसकी जानकारी 91 मोबाइल्स ने दी है।

फुल डिस्प्ले का सपना करेगा साकार
शाओमी इस detachable rear camera डिजाइन से डिस्प्ले को नॉच लेस बना डिस्प्ले या फुल डिस्प्ले का सपना साकार करना चाहती है। वेबसाइट 91मोबाइल्स के मुताबिक, यह फोन वॉटर एंड डस्ट रेजिस्टेंस होगा। पेटेंट में एक सर्कुलर कैमरा मॉड्यूल भी दिखाया गया है। ऐसे में उम्मीद लगाई जा सकती है कि यह डिटेचेबल कैमरा कई आकार और साइज में आ सकता है। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि कंपनी ने इसका सिर्फ डिजाइन तैयार किया है या फिर इसे निकट भविष्य में लॉन्च भी किया जाएगा या नहीं क्योंकि कंपनी की तरफ से अभी कोई आधिकारिक पुष्टी नहीं की गई है।

शाओमी अकेली नहीं है इस गेम में
detachable rear camera मॉड्यूल पर काम करने वाली शाओमी अकेली कंपनी नहीं है। बीते साल दिसंबर में एक जानकारी मिली थी कि ओप्पो (OPPO) भी डिटैचेबल कैमरा मॉड्यूल पर काम कर रही है। हालांकि अभी पूरी तरह से नहीं कहा जा सकता है कि इस खेल के मैदान में और कितनी कंपनियां हैं। यह डिटेचेबल कैमरा मॉड्यूल संभवत मैग्नेटिक के द्वारा काम करेगी।

शाओमी बना रही है फोल्डेबल फोन
इसके अलावा चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी फोल्डेबल फोन पर भी काम कर रही है क्योंकि सैमसंग, मोटोरोला जैसी कंपनियां अपनी फोल्डेबल फोन लॉन्च कर चुकी है और इस सेगमेंट में सैमसंग की बादशाहत है। ऐसे में शाओमी इस सेगमेंट में भी अपना फोन लॉन्च करना चाहती है।

Next Stories
1 Telegram पर आया नया फीचर, WhatsApp चैट को कर सकते हैं इंपोर्ट, ये है पूरा प्रोसेस
2 BSNL Best Recharge Plan: BSNL का प्लान, Jio, Airtel और Vi को देगा कड़ी टक्कर, 485 रुपये में है बहुत कुछ
3 Mi Air Charge से पर्दा उठा, हवा में दो मीटर दूर से चार्ज होने लगेगा फोन, चार्जिंग केबल की नहीं होगी जरूरत
ये पढ़ा क्या?
X